Buy Bharat Rice Online 2024: कैसे और कहां से खरीदें?

Buy Bharat Rice Online:-

भारत सरकार ने आर्थिक रूप से वंचित भारतीय निवासियों की मदद के लिए Buy Bharat Rice Online शुरू की गई है। इस पहल के तहत, भारत ब्रांड चावल को विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 29 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जाएगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं, खुदरा अनाज की कीमतों में 15% की वृद्धि हुई है, इस प्रकार इस रणनीति से निस्संदेह कम आय वाले ग्राहकों को लाभ होगा। चावल 5 किलो और 10 किलो के पैक में उपलब्ध है। इस रणनीति से निम्न और मध्यम आय वाले ग्राहकों को लाभ होगा। इस पोस्ट में, हम Bharat Rice Yojana के उद्देश्य, फायदे, महत्वपूर्ण कागजात और modi rice scheme आवेदन प्रक्रिया, Buy Bharat Rice Online पर चर्चा करेंगे।

buy bharat rice online

Buy Bharat Rice Online 2024

भारत सरकार ने Central govt rice scheme की शुरुआत की है। इस व्यवस्था के तहत चावल 29 प्रति किलो के सस्ते दाम पर बेचा जाता है| भारतीय खुदरा बाजार में बिना सब्सिडी वाले चावल की सामान्य कीमत 50 रुपये से 100 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है, जिससे भारतीय समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के लिए इस कीमत पर चावल प्राप्त करना असंभव हो जाता है। इस नीति के लागू होने से निम्न और मध्यम वर्ग के उपभोक्ता सस्ती कीमत पर चावल खरीद सकेंगे और हर महीने 1500-2000 रुपये की बचत कर सकेंगे। इस पहल से चावल 5 किलो और 10 किलो के पैक में उपलब्ध कराया जाएगा। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारत के आम लोगों के लिए भारत चावल पहल के विपणन और प्रचार के लिए 100 मोबाइल वैन लॉन्च कीं।

लेख का विषय Bharat Rice Scheme
शुरू किया गया भारत के खाद्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा
लॉन्चिंग डेट 6 फरवरी 2024
लाभार्थी गरीब भारतीय नागरिक
उद्देश्य कम कीमत पर चावल उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइट

Bharat Rice Scheme Objective

भारत चावल योजना भारत में निम्न और मध्यम आय वाले ग्राहकों की मदद के लिए विकसित की गई थी जो उच्च खुदरा लागत के कारण अनाज खरीदने में असमर्थ है। ‘भारत आटा’ और ‘भारत दाल’ के बाद, भारत सरकार ने ‘भारत चावल’ जारी किया, जिसे 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम के पैक में बेचा जाएगा। भारत आटा की कीमत 27.5 रुपये प्रति किलोग्राम, भारत चना 70 रुपये प्रति किलोग्राम और भारत चावल की कीमत 29 रुपये प्रति किलोग्राम है। इन अनाजों की कीमतें मौजूदा खुदरा बाजार मूल्य से लगभग 20% सस्ती हैं। भारत ब्रांड के अनाज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, मोबाइल वैन, केंद्रीय भंडार(kendriya bhandar), NAFED और NCCF स्टोर्स के माध्यम से खरीद के लिए उपलब्ध हैं।

Bharat Rice Scheme Features and Benefits

यह योजना 29 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती कीमत पर चावल वितरित करेगी, जिससे गरीब और आर्थिक रूप से असुरक्षित भारतीय परिवारों को अपने मासिक बजट को बाधित किए बिना सस्ती कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाला चावल खरीदने की अनुमति मिलेगी। यहां हम इस योजना के लाभ और विशेषताएं साझा करते हैं।

  • इस योजना के तहत चावल की कीमत 29 रुपये प्रति किलोग्राम है
  • चावल 5 किलो और 10 किलो की सुविधाजनक पैकिंग में उपलब्ध है।
  • भारतीय खाद्य निगम (FCI) इस योजना के तहत चावल वितरण के लिए NAFED, NCCF और केन्द्रीय भंडार को लगभग 5 लाख टन चावल प्रदान करेगा।
  • इस योजना की मदद से उपभोक्ता अपने मासिक भोजन बजट को लगभग 15% तक कम कर सकते हैं।
  • भारत चावल योजना बड़े व्यापारियों द्वारा गेहूं, चावल आदि जैसे अनाज की अवैध जमाखोरी को कम करने में भी मदद करेगी।

Bharat Rice Buy @29/kg

भारत सरकार ने भारत चावल योजना शुरू की है, जो 29 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती कीमत पर चावल बेचती है। आप भारत का आटा, भारत चना और भारत चावल भी पा सकते हैं। आप निम्नलिखित जगह से भारत अनाज खरीद सकते हैं:-

  • Mobile Delivery Vans
  • Multiple E-commerce Platforms
  • Kendriya Bhandar Outlets
  • National Agricultural Cooperative Marketing Federation of India Ltd (NAFED) Outlets
  • National Cooperative Consumers Federation of India (NCCF) Outlets

Price of Grains

Bharat Chawal Scheme के तहत खुदरा बाजार में कम कीमत पर चावल उपलब्ध कराया जाता है। भारत चना और भारत आटा भी कम कीमत पर उपलब्ध है। हम भारत योजना के तहत अनाज की कीमत साझा कर रहे हैं।’

  • Price of Rice- Rs. 29/Kg
  • Price of Wheat Atta (Flour) – Rs. 27.7/Kg
  • Price of Chana (Gram)- Rs. 70/Kg

Eligibility Criteria

भारत चावल योजना उन सभी भारतीय निवासियों को प्रदान की जाती है जो आर्थिक रूप से असुरक्षित, निराश्रित या आर्थिक रूप से वंचित हैं। भारत सरकार ने Bharat Chawal Yojana के लिए योग्यता आवश्यकताओं को स्थापित नहीं किया है। सभी आर्थिक रूप से वंचित भारतीय लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, कृपया ध्यान रखें कि यह ऑफर केवल भारतीय नागरिकों के लिए खुला है।

Application Process of Bharat Rice Scheme

हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि आप भारत चावल, आटा और चना सीधे वितरण वैन, केन्द्रीय भंडार दुकानों, नेफेड दुकानों और एनसीसीएफ दुकानों से खरीद सकते हैं। सरकार का इरादा भारत चावल, आटा और चना को विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करने का भी है, ताकि आप भारत चावल ऑनलाइन खरीद(buy Bharat rice online) सकें। इसलिए, यदि आप गरीब हैं और आर्थिक रूप से अस्थिर हैं, तो आप बिना आवेदन किए उपरोक्त दुकानों या स्रोतों से सीधे चावल खरीद सकते हैं।

bharat rice online booking or bharat rice buy online Official Websites List

bharat rice online shopping करने के लिए निचे आधिकारिक लिंक दिए गए है:-

Other Important Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top