Dwar Praday Yojana 2024: आवेदन, प्रमाण पत्र पंजीकरण

Dwar Praday Yojana:-

25 जनवरी को, मध्य प्रदेश सरकार ने MP Dwar Praday Yojana शुरू किया, जिसका उद्देश्य राज्य के नागरिकों को घर बैठे योजनाओं और सेवाओं का लाभ देना है। इस योजना का उद्देश्य आम आदमी को योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ लेने में होने वाली समस्याओं का समाधान करना है । 2024 तक मध्यप्रदेश द्वार प्रदाय योजना में पांच प्रकार की सेवाएं घर बैठे दी जाएंगी। इस लेख में हम इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे| तो यदि आप इस योजना से जुड़ी जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़ें|

Dwar Praday Yojana

Dwar Praday Yojana 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने इस योजना को आपकी सरकार आपका द्वार अभियान के तहत इंदौर में पायलट आधार पर शुरू किया| यह योजना 2024 में सार्वजनिक सेवा वितरण गारंटी अधिनियम के तहत प्रस्तुत की जाएगी। मध्य प्रदेश के लोगों को घर बैठे सेवा का लाभ मिलेगा। उन्हें इसके लिए कोई सरकारी कार्यालय नहीं घूमना होगा। मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2024 के तहत राज्य के निवासियों को 24 घंटे में दी जाने वाली होम डिलीवरी सेवाओं की सूची नीचे दी गई है:-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • खसरा-खतौनी की नकल
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र

Madhya Pradesh Dwar Praday Yojana 2024 के तहत इन पांच सेवाओं का लाभ उठाना चाहने वाले लोगों को पहले एक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रमाण पत्र आपके घर 24 घंटे में पहुंच जाएगा। इस मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2024 प्रमाण पत्र के अंतर्गत सभी सेवाओं, जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, खसरा खतौनी की नक़ल, निवास प्रमाण पत्र आदि को राज्यवासियों को केवल 50 रूपये के भुगतान पर दिया जाएगा।

लेख का विषय द्वार प्रदाय योजना मध्य प्रदेश
लॉन्च की गई मुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा
उद्देश्य राज्य के लोगो को घर बैठे 5 सेवाएं प्रदान करना ।
आवेदन लोक सेवा केंद्र द्वारा
राज्य की आधिकारिक वेबसाइट mp.gov.in

उद्देश्य

हम सभी जानते हैं, राज्यवासियों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ लेने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। लाइनों में घंटो खड़ा करना पड़ा। dwar praday yojana mp को मध्य प्रदेश सरकार ने इन सभी समस्याओं को देखते हुए शुरू किया है। इस योजना से राज्यवासियों को घर बैठे सेवाओं का लाभ मिलेगा।मध्यप्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2024 में आम आदमी की समस्याओं का समाधान करेगी और लोगों की सोच में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी।

विशेषताएं

  • लोक सेवा गारंटी योजना के तहत राज्य के नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 326 से 426 लोक सेवा केन्द्रों की संख्या बढ़ा दी गई है।
  • इंदौर देश में स्वच्छता के मामले में सर्वश्रेष्ठ है, इसलिए यह शहर इस योजना को शुरू करने के लिए चुना गया। स्थानीय प्रशासन के साथ लोगों का सहयोग इसे बनाता है।
  • CM ने भी इंदौर नगर निगम का इंदौर 311 ऐप शुरू किया। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद लोग जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र पा सकेंगे।
  • MP Dwar Praday Scheme के तहत मध्य प्रदेश के नागरिकों को पांच सेवाएं दी जाती हैं: आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, खसरा खतौनी की नक़ल आदि।
  • इस योजना के तहत आवेदकों को इन सेवाओं का उपयोग 50 रुपये में कर सकते है|

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना प्रमाण पत्र पंजीकरण कैसे करे?

Dwar Praday Yojana 2024 के लाभार्थी राज्य में लोक सेवा केंद्र पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना आवश्यक है। दस्तावेजों की घर डिलीवरी के लिए 50 का शुल्क लिया जाएगा, जो आवेदन जमा करने के 24 घंटे के भीतर किया जाएगा। यदि आपके घर समय पर प्रमाण पत्र नहीं मिलता, तो सेवा प्रदाता को 250 रुपये का भुगतान करना होगा। द्वार प्रदाय योजना का प्रमाण पत्र इस तरह पंजीकरण किया जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण लेख

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top