[Sampark Portal] राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021: पंजीकरण, आवेदन

राजस्थान संपर्क पोर्टल | Sampark Portal | राजस्थान शिकायत पंजीकरण पोर्टल | sampark.rajasthan.gov.in

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए लिए संपर्क पोर्टल की शुरुआत की गयी है। जिसके माध्यम से राज्य के सभी नागरिक अपनी – अपनी समस्याओं को सरकार तक पंहुचा सकतें है। राजस्थान संपर्क पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक अपनी शिकायत को पंजीकरण कर सकतें है। राज्य के नागरिक अपनी किसी भी शिकायत को इस पोर्टल के माध्यम से निःशुल्क दर्ज करा सकतें है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको राजस्थान संपर्क पोर्टल के जानकारी प्रदान कर रहे है। संपर्क पोर्टल से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी हमारे साथ अंत तक बने रहे।

राजस्थान संपर्क पोर्टल

राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021

राजस्थान संपर्क पोर्टल के माध्यम से अब राज्य के लोग आसानी से अपनी समस्याओं को आसानी से एक ही पोर्टल पर दर्ज करवा सकतें है। अब आपको अलग -अलग विभाग में जा कर अपनी समस्याओं को दर्ज करने की आवश्यकता न हीं होगी। अब राजस्थान के सभी नागरिक अपनी किसी भी समस्या को संपर्क पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से अब राज्य के नागरिकों को सरकारी विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

पहले लोगों को अपनी किसी भी समस्या के समाधान के लिए विभिन्न विभागों के चक्कर लगाने पड़ते थे। जिसमे उनको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ऑनलाइन पोर्टल शुरू से राज्य के नागरिक अब आसानी से घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकतें है। राज्य के नागरिकों को सरकार द्वारा शिकायत सम्बंधित एक केंद्रीकृत मंच प्रदान किया गया है।

Sampark Portal Highlights 
आर्टिकल राजस्थान संपर्क पोर्टल
उद्देश्य शिकायत का निवारण करना
विभाग सभी विभाग
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

Sampark Portal  के लाभ

संपर्क पोर्टल के लाभ निम्नलिखित है।

  • राज्य के सभी नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा सकते है ।
  • राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया सम्पर्क पोर्टल जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने तथा समस्याओं का निराकरण करने का महत्वपूर्ण प्रयास है ।
  • किसी भी विभाग के कार्यालय में उपस्थित हुए बिना आप अपनी समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करा सकतें है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से आप पंचायत समिति एवं जिला स्तर के किसी भी राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों दर्ज करा सकतें है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से आप पंचायत समिति एवं जिला स्तर के किसी भी राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों दर्ज करा सकतें है।

Rajasthan Sampark Portal How to file a complaint online?

राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने लिए आपको निम्नलिखित प्रकिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सम्पर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • नया पेज खुलने पर आपको “शिकायत दर्ज करे” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब नया पेज खुलने पर आपको सभी प्रकट की जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ कर।“Register Grievance” के विकल्प के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नया पेज खुलने पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी सभी प्रकार की जानकारी को भरकर सबमिट करना होगा। जैसे – मोबाइल नंबर , शिकायतकर्ता का नाम , शिकायत विवरण आदि
  • सभी प्रकार की जानकारी को सही से भरकर आपको अब सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

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आवेदन की स्थिति कैसे देखे ?

संपर्क पोर्टल पर शिकायत आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको निम्नलिखित प्रकिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज खुलने पर “शिकायत की स्थिति देखे” का ऑप्शन प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आपको उस पर क्लिक करना होगा। नया पेज खुलने आपको Grievance Id / Mobile No को सबमिट करना होगा। अब आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  • सभी प्रकार की जानकारी को सही से भरकर आपको View के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदन की स्तिथि प्राप्त हो जाएगी।

Feedback / Suggestion Process

किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया व सुझाव देने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने पर आपको Feedback & Suggestion के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • नया पेज खुलने पर आपको सभी प्रकार की पूछी गयी जानकरी जैसे – grevience आईडी, मोबाइल नंबर आदि को भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी प्रतिक्रिया तथा सुझाव को भरकर सबमिट करना होगा।

Suggestion Status चेक करने की प्रक्रिया

Suggestion Status चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद होम पेज खुलने पर आपको फीडबैक क्या ऑप्शन जाना होगा।
  • नया पेज खुलने आपको सजेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज में आपको अपना सजेशन, आईडी और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • सभी प्रकार की जानकरी को भरकर आपको व्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको आपके सजेशन स्टेटस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

    संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने पर आपको गेट ऐप के ऑप्शन पर जा कर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना फ़ोन नंबर भरकर सेंड ऐप लिंक के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमे आपको ऐप से सम्बंधित लिंक प्राप्त होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते है।

शिकायत को पुनः स्मरण करने की प्रक्रिया

शिकायत को पुनः स्मरण करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने पर आपको शिकायत का पुन स्मरण के विकल्प पर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • नया पेज खुलने पर आपको सभी प्रकार की जानकारी को भरकर व्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Helpline Number

Department of Administrative Reforms

  • Smt. Chirta Gupta (IAS)
  • Phone: 91(141)-2922825
  • E-mail: Rajasthan.sampark.rpg@gmail.com
  • Address: – Food Building Second Floor, Room No – 7220

Department of Information Technology and Communications

  • G K Sharma (Additional Director & GM (RISL)),
  • IInd Floor, Library Building,
  • Government Secretariat,
  • Jaipur- 302005 (Raj), India
  • Phone : Rajasthan Sampark – (0141)2922271, 2922272 ; Tour – 2922293
  • E-mail: rajsampark@rajasthan.gov.in

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