Post Office Saving Schemes 2022: FD, RD, Monthly Income Scheme

Post Office Saving Schemes | डाकघर बचत योजना | पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। हम सभी जानते हैं कि डाकघर कैसे काम करता है और डाकघर क्या सेवाएं प्रदान करता है। डाकघर के माध्यम से हम पत्र और पैसा भेज सकते हैं, और डाकघर बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको Post Office Saving Schemes से सम्बंधित सभी प्रकार के जानकारी प्रदान करेंगे। डाकघर बचत योजना से जुड़े किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमरे साथ अंत तक बने रहे।

Post Office Saving Scheme
Post Office Saving Scheme

Post Office Saving Schemes 2022

भारतीय डाकघर भारत के सबसे बड़े और सबसे पुराने संगठनों में से एक है। शुरूआती दौर में डाकघर का मकसद केवल पत्र भेजना होता था, बाद में डाकघर ने बैंकिंग, निवेश और बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं देना शुरू किया। वर्तमान में, डाकघर द्वारा शुरू की गई कुछ बचत योजनाएं हैं जो आपको बैंकों की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करती हैं।

वर्तमान में, डाकघर द्वारा शुरू की गई कुछ बचत योजनाएं हैं जो आपको बैंकों की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करती हैं। यदि आप पैसा निवेश करने की योजना बना रहे हैं और अधिक रिटर्न चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस FD, RD और कई अन्य Post Office Saving Schemes में निवेश कर सकते हैं।

About Post Office Saving Schemes
Launched ByIndian government’s Department of Posts
Beneficiaryभारत के नागरिक।
Objectiveउच्च ब्याज दर और कर छूट प्रदान करके लोगों में बचत की आदत को बढ़ावा देना।
Official LinkClick Here

List Of Post Office Saving Schemes 2022

  • Senior Citizen Saving Account.
  • Post Office Saving Account.
  • Sukanya Samriddhi Yojana.
  • Post Office RD Account.
  • National Saving Certificate.
  • Kisan Vikas Patra.
  • Post Office Monthly Income Scheme.
  • Post Office Time Deposit Scheme.
  • Public Provident Fund.
SchemeInterest RateMinimum Investment Maximum Investment EligibilityTax Implication
Post Office Saving Account 4% RS 500No Limit Everyone, including minors.Interest rebate up to Rs 10,000.
Senior Citizen Saving Account7.4% paRs 10,00Rs 15 lakhsthe person above 60 years of age.

 

The Person above 50 years of age who has taken VR or super annulation.

There are tax benefits on plan deposits under section 80C.

 

TDS is deducted on interest earned above Rs 50000.

Taxable interest if it exceeds Rs5000.

Sukanya Samriddhi Yojana7.6% paRs 250Rs 1.5 lakhs per year, To be open in girl child name by the parents. 
Post Office RD Account5.8%Rs 100 per month in multiple of 10.No limitAnyone including minors.
National Saving Certificate6.8% pa, payable on maturityRs 1000No limit Anyone including minors.The deposit amount is eligible for tax exemption under 80C.
Kisan Vikas Patra6.9% pa.Rs 1000No Minit Anyone including minors.Interest is taxable but the maturity amount is tax-free.
Post Office Monthly Income Scheme6.6% payable monthly.Rs 1000Rs 4.5 lakhs for a single account.

 

Rs 9 lakhs for joint account.

Anyone including minorsThe interest earned by you is taxable and as per section 80c, there is no deduction on deposits.
Post Office Time Deposit Scheme5.5% to 6.7% paRs 1000 and multiplies of 100.No LimitAnyone including minors As per section 80c, there will be a deduction on deposits of 5 years.
Public Provident Fund7.1% pa.Rs 500Rs 1.5 lakhs per annum.Anyone including minorsThe benefit of tax relief under section 80C on the interest deposited is tax-free.

डाकघर बचत योजना(Post Office Saving Schemes) के प्रकार

Post Office Saving Account

डाकघर बचत खाता एक बैंक खाते के समान होता है, सिवाय इसके कि यह डाकघर में होता है। आप नाबालिग के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं, डाकघर बचत खाते की ब्याज दर 4% है।

National Service Certificate

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमाणपत्र डाकघर की सबसे लाभकारी बचत योजनाओं में से एक है, Nation Service certificate की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है।NSC की ब्याज दर 6.8% प्रति वर्ष है जो अर्ध-वार्षिक रूप से संयोजित है। यह दीर्घकालिक और पारंपरिक निवेशकों के लिए जोखिम मुक्त और कर-कुशल बचत योजना है, जिसमें कोई जोखिम नहीं है। यह स्कीम आपको कई बैंकों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न देती है।

Click Here To Read About Free Sewing Machine Scheme

Post Office Time Deposit Scheme

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश के लिए अलग-अलग अवधि के विकल्प हैं। इस स्कीम में आप अपनी जरूरत के हिसाब से 1 साल, 2 साल, 3 साल, 4 साल या 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। आपके द्वारा निवेश की जाने वाली न्यूनतम राशि रु. 1000 और निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। 5 साल के पोस्ट ऑफिस सावधि जमा में किए गए निवेश पर कर लाभ उपलब्ध हैं।

TenureRate of Interest
1 year5.5 %
2 year5.5 %
3 year5.5 %
4 year5.5 %
5 year6.7 %

Public Provident Fund

Public Provident Fund 15 साल के कार्यकाल के साथ एक दीर्घकालिक निवेश है जो वर्तमान में 7.1% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर दिया जाता है। यह एक तरह की योजना है जो किसी व्यक्ति की सेवानिवृत्ति के लिए डाकघर द्वारा शुरू की जाती है। 15 साल पूरे होने पर मैच्योरिटी अवधि को 5 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है, और आप पांच साल के ब्लॉक में मैच्योरिटी को अनिश्चित काल तक बढ़ा सकते हैं। आप न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष के साथ निवेश कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू की गई एक योजना है। यह वर्तमान में सालाना 7.6% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है। इस योजना में आपको एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये का निवेश करना होगा। आपको खाता खोलने की तारीख से 15 साल तक हर साल कम से कम एक न्यूनतम राशि का निवेश करना होगा। सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज भी कर मुक्त है और परिपक्वता राशि कर मुक्त है।

यह केवल उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावकों द्वारा बालिका के नाम पर खोला जा सकता है और खाता खोलने की तिथि पर बालिका की आयु 10 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए। एक बालिका के नाम पर एक खाता खुलवाया जा सकता है और माता-पिता/अभिभावक अपनी 2 अलग-अलग बेटियों के 2 खाते खोल सकते हैं।

Kisan Vikas Patra

किसान विकास पत्र सरकार द्वारा विशेष रूप से किसानों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का कार्यकाल 124 महीने का मतलब 10 साल 4 महीने है और इस योजना में आप न्यूनतम राशि 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में निवेश की गई राशि हर 124 महीने में दोगुनी हो जाएगी।

Senior Citizen Saving Account

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 60 साल और उससे अधिक होनी चाहिए और 55 साल के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाला व्यक्ति भी इस योजना में निवेश कर सकता है। वर्तमान में दी जाने वाली ब्याज दर 7.4% प्रति वर्ष है।

Post Office RD Account

यह मूल रूप से सरकार द्वारा 5 साल की निश्चित अवधि के लिए 5.8% प्रति वर्ष की ब्याज दर के साथ शुरू की गई एक मासिक निवेश योजना है। यह छोटे निवेशकों को न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह और कोई भी राशि जो 10 रुपये का गुणक है और निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, निवेश करने की अनुमति देकर मदद करता है।

Post Office Recurring Deposit

Post office recurring deposit एक मासिक निवेश योजना है, डाकघर ने इसे मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया। इस योजना के तहत जमाकर्ताओं को अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए जमा करना होता है। डाकघर द्वारा आवर्ती जमा की ब्याज दर हर साल संशोधित की जाती है। वर्तमान में, डाकघर आरडी ब्याज दर 5.8% प्रति वर्ष है जो तिमाही चक्रवृद्धि है।

Post Ofice Monthly Income Scheme

डाकघर मासिक आय योजना के तहत निवेशक को हर महीने एक निश्चित आय प्रदान की जाती है। आप एक खाताधारक में 1000 रुपये। एक खाताधारक अधिकतम 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाताधारक 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। डाकघर में इस योजना की ब्याज दर 6.6% प्रति वर्ष है जो 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के साथ मासिक देय है।

Post Office Saving Account Scheme कैसे खोलें?

आप मोबाइल ऐप के माध्यम से आसानी से आवर्ती जमा या सावधि जमा खाता खोल सकते हैं।

Recurring Deposite or Term Deposite Account के चरण।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंडियन पोस्ट बैंकिंग ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • अब ऐप में लॉग इन करें और फिर POFD खाता खोलने के लिए ‘Request’ टैब चुनें।
  • फिर विवरण दर्ज करें, जैसे जमा राशि, कार्यकाल, खाता, नामांकित व्यक्ति, और आदि।

Contact Details

Tollfree Number: 18002666868.

Note: How did you like the information provided by us on the Post Office Saving Schemes, please let us know in the comment section. For more details of any other scheme stay connected with us on YojanaSarkari. Thank you.

Leave a Comment

error: Content is protected !!