MP Samadhan Portal 2023 | समाधान पोर्टल पंजीकरण, samadhan.mp.gov.in ऑनलाइन शिकायत

MP Samadhan Portal | cmhelpline.mp.gov.in | सीएम हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति mp |

मध्य प्रदेश के नागरिकों के लाभ के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा MP Samadhan Portal लॉन्च किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी लोग किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायत या कोई भी समस्या दर्ज करा (Everyone can register complaints or any problems related to any government department.) सकते हैं|

मध्यप्रदेश के लोगों को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए कहीं नहीं जाना पड़ेगा। इस Samadhan Portal MP प्रणाली के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का पारदर्शी तरीके से समाधान किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से हम इस पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे इसका उद्देश्य, लाभ, आदि| यदि आप इस पोर्टल से संबंधित जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़ें|

MP Samadhan Portal
MP Samadhan Portal

MP Samadhan Portal 2023

राज्य के जो लोग अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं, उन्हें अपनी शिकायत मध्य प्रदेश सरकार Madhya Pradesh Samadhan Portal पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करनी होगी। तभी वह इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। अब मध्यप्रदेश के नागरिक ऑनलाइन एवं डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कराकर अपनी समस्या का समाधान(Citizens will be able to get their problem resolved by registering their complaints online and through postal letter.) करवा सकेंगे। आम नागरिक अपनी शिकायत लिखित में दर्ज करा सकेंगे। आप लोक शिकायत निवारण विभाग को पत्र के माध्यम से अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

लेख का विषय MP Samadhan Portal
लांच किया गया मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी मध्य प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य राज्य के लोगों को शिकायत का समाधान प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट cmhelpline.mp.gov.in

MP Samadhan Portal का उद्देश्य

प्राय: राज्य के नागरिकों को अपनी शिकायतों के समाधान के लिए सरकारी विभागों के चक्कर लगाने पड़ते थे और अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।जिससे लोगों का काफी समय बर्बाद होता था, इन सभी समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने MP Samadhan Portal लॉन्च किया है। इस मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश के नागरिक अपनी समस्याओं के बारे में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से मध्यप्रदेश के सभी नागरिकों की शिकायतों का त्वरित एवं समय पर समाधान किया जाता है। इससे लोगों का समय बचेगा और उन्हें कहीं जाना नहीं पड़ेगा।

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MP Samadhan Portal के लाभ

  • राज्य के सभी नागरिक MP Samadhan Porta का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस समाधान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोग घर बैठे आसानी से आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • Madhya Pradesh Samadhan Porta पर शिकायत दर्ज कराकर लोग जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय के अनुसार किया जायेगा।

MP Samadhan Portal के दिशा निर्देश

  • सूचना के अधिकार से संबंधित मामले।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • वित्तीय सहायता या नौकरी की मांग।
  • मैं जो शिकायत दर्ज करा रहा हूं वह मेरी पूरी जानकारी में है और असत्य नहीं है।
  • दर्ज कराई जाने वाली शिकायत के संबंध में। मैं पूरी तरह से जिम्मेदार हूं।

MP CM Helpline Number

मध्य प्रधस सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए MP CM Helpline Number भी शुरू किया है । राज्य में रहने वाले कोई भी नागरिक अब टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है| मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में प्रति माह के पहले मंगलवार को 20 से 25 शिकायत को एकत्र किया जायेगा और फिर आवेदन पत्रों पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान भी प्रदान किया जायेगा| इस MP Samadhan Online Portal के शुरू होने से एमपी के नागरिको को काफी राहत मिलेगी| अब लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसानी से अपनी शिकयत दर्ज करवा सकते है|

MP Samadhan Portal पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

  • सबसे पहले आवेदक को एमपी समाधान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा|
  • आपके सामने होम पेज खुल जायेगा|

  • होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
  • आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा|

  • इस पेज पर आपको कुछ दिशा निर्देश दिए जायेगे जिसमे आपको मै सहमत हूँ पर सही का निशान लगाकर Accept के बटन पर क्लिक करना होगा|
  • इसके बाद आपके समाने फॉर्म खुल जाएगा|
  • इस फॉर्म मे आपको अपना मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,नाम ,ई मेल भरना होगा|
  • इसके बाद नीचे शिकायत का पंजीयन में जानकरी भरे जैसे विभाग, उप विभाग, शिकायत की श्रेणियाँ शिकायत हेतु ग्राम और शिकायत के विवरण में 200 शब्द लिखना अनिवार्य है।
  • यदि शिकायत से सम्बंधित कोई दस्तावेज है तो उसे स्कैन करके अपलोड करना होगा|
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको “जन शिकायत को दर्ज करें” के बटन पर क्लिक करना होगा|
  • शिकायत दर्ज हो जाने के बाद आपको एक जन शिकायत यूनिक नंबर प्रदान किया जायेगा|
  • इस शिकायत नंबर से आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।

MP Samadhan Portal शिकायत की स्थिति कैसे देखे?

  • सबसे पहले आवेदन को Online Portal पर जाना होगा|
  • आपके समाने होम पेज खुल जायेगा|
  • होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति जाने” के विकल्प पर क्लिक करना होगा|
  • आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा|

  • इस पेज पर आपको जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर डालना होगा|
  • इसके बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा|
  • इसके तरह आप अपनी शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकते है|

मोबाइल ऐप से शिकायत दर्ज कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको एमपी समाधान मोबाइल ऐप खोलना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर एक कंफर्मेशन कोड आएगा।
  • आपको इस संसार मेशन कोड को सबमिट करना होगा।
  • आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • अब आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं तथा शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं।

एमपी समाधान मोबाइल ऍप डाउनलोड कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में एमपी समाधान दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक सूची खुल जाएगी।
  • आपको सूची में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • एमपी समाधान मोबाइल ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

Contact Information

इस लेख के माध्यम से हम आपको एमपी समाधान पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर 181 तथा 18002330183 है।

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