maha e seva kendra login:-
हम सभी जानते हैं, सरकार सभी कार्यों को डिजिटल बना रही है। नागरिकों को बेहतर सेवाओं की पहुंच देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने इसे देखते हुए महा ई-सेवा केंद्र योजना शुरू की है। प्रदेश के लोग महा ई सेवा केंद्र से कई सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इस लेख में हम Maha E Seva Kendra के बारे में जानकारी मिलेगी। जैसे ई सेवा केंद्र की सूची और आवेदन स्टेटस आदि| यदि आप इस योजना से संबंधित जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़ें|
maha e seva kendra login 2024
Maha E Seva Kendra को महाराष्ट्र सरकार ने शुरू किया है। प्रदेशवासी इस योजना के तहत अपना महा ई सेवा केंद्र बना सकते हैं। जिससे वह राज्य के अन्य लोगों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। सर्टिफिकेट, लाइसेंस आदि सेवाएं हैं। महा ई सेवा केंद्र से जुड़ने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर साइन अप करना होगा। यह योजना राज्य के विभिन्न लोगों को पैसे कमाने का साधन बनेगी। जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा और वे अधिक सक्षम और स्वतंत्र बन जाएंगे |
इसके अलावा, राज्य के नागरिक जो सरकारी सेवाएं प्राप्त करना चाहते है प्राप्त कर सकते है| इसके लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महा ई सेवा केंद्र से कर सकते है| इससे प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी| इससे समय और पैसा दोनों बचेगा।
लेख का विषय | महा ई सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन |
आरंभ की गई | महाराष्ट्र सरकार द्वारा |
लाभार्थी | महाराष्ट्र के नागरिक |
उद्देश्य | सरकारी सेवाओ के अंतर्गत आवेदन की सुविधा प्रदान करना। |
आधिकारिक वेबसाइट | aaplesarkar.mahaonline.gov.in |
महा ई-सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य
महा ई-सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन का मुख्य उद्देश्य विभिन्न सरकारी सेवाओं में आवेदन करना है। राज्य में महा ई सेवा केंद्र इस योजना के तहत खोले जाएंगे। जिससे राज्यवासी विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रदेशवासी अब सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में नहीं जाएंगे। वह Maha E Seva Kendra से सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेगा। इससे प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी और समय और पैसा दोनों बचेगा।
महा ई सेवा केंद्र से प्रदान की जाने वाली सेवाएं
- G2C:- सब तरह के गवर्नमेंट सर्टिफिकेट जिसमें एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज, लैंड रिकॉर्ड, पैन कार्ड, सोशल पेंशन, यूआईडी इंवॉल्वमेंट आदि शामिल है।
- B2C:- बस टिकटिंग, रेलवे रिजर्वेशन, स्टेशनरी, मनी ट्रांसफर|
- फाइनेंशियल इंक्लूजन:– बैंक अकाउंट ओपनिंग, डिपॉजिट, विड्रॉल, इंश्योरेंस आदि|
- एजुकेशन:– डिजिटल लिटरेसी, अवेयरनेस प्रोग्राम, फैसिलिटेशन सेंटर आदि|
- टेलीकॉम:– मोबाइल एंड लैंडलाइन बिल कलेक्शन, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज|
- एग्रीकल्चर:– फार्मर रजिस्ट्रेशन, सॉइल टेस्टिंग, वेदर फोरकास्ट, कैपेसिटी बिल्डिंग|
- यूटिलिटी:– इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, वॉटर बिल पेमेंट आदि|
लाभ तथा विशेषताएं
- महाराष्ट्र सरकार ने महा ई-सेवा केंद्र योजना शुरु की है।
- प्रदेशवासी इस योजना के तहत अपना महा ई सेवा केंद्र खोल सकते हैं।
- जिससे वह राज्य के अन्य लोगों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ दे सकते है।
- इन सेवाओं में सर्टिफिकेट, लाइसेंस आदि शामिल है।
- महा ई सेवा केंद्र से जुड़ने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर साइन अप करना होगा।
- यह योजना राज्य के विभिन्न लोगों को पैसे कमाने का साधन बनेगी।
- जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा और वे अधिक सशक्त और स्वतंत्र बन सकेंग।
- इसके अलावा, राज्य के नागरिक जो सरकारी सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं प्राप्त कर सकते है|
- इसके लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
- वह विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महा ई सेवा केंद्र में जा सकते है।
- इससे प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी और समय और पैसा दोनों बचेगा।
Maha E Seva Kendra खोलने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सामान
- कंप्यूटर
- प्रिंटर
- वेबकैम
- स्कैनर
- इंटरनेट कनेक्टिविटी न्यूनतम 128KBPS के साथ
पात्रता मानदंड
- आवेदक को महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
- आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
- न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा रखी गई है।
- बुनियादी कंप्यूटर कौशल का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए|
- स्थानीय बोली पढ़ने और लिखने एवं अंग्रेजी भाषा का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए|
महत्वपूर्ण दस्तावेज
- आधार कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- आयु का प्रमाण
- पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
- आय प्रमाण पत्र
- मोबाइल नंबर
- ईमेल आईडी आदि|
महा ई-सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन कैसे करें?
maha e seva kendra registration करने के लिए निचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:-
- सबसे पहले aaple sarkar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
- होमपेज पर न्यू यूजर रजिस्टर हियर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
- इस पेज पर ऑप्शन वन या ऑप्शन 2 में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
- यदि आप ऑप्शन वन का चयन करते हैं तो अपना मोबाइल नंबर एवं ओटीपी दर्ज करके यूजर आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा।
- यदि आप ऑप्शन टू का चयन करते हैं तो एप्लीकेशन डिटेल, एड्रेस, मोबाइल नंबर, फोटोग्राफ्स आदि से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
- इसके बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
- अंत में रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Maha E Seva Kendra Vle लॉगिन कैसे करें?
- सबसे पहले aaple sarkar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
- होमपेज पर vle लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- आपकी स्क्रीन पर लॉगइन फॉर्म खुल जाएगा|
- यहाँ अपना यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
- अंत में लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
सर्विस सर्च करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
- होमपेज पर सर्च सर्विस के विकारी पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा|
- इस बॉक्स में सर्विस का नाम दर्ज करें|
- इसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- सर्विस से संबंधित जानकारी आपके सामने खुल जाएगी|
एप्लीकेशन ट्रैक कैसे करें?
- सबसे पहले आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
- होमपेज पर ट्रैक योर एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
- इसके बाद एप्लीकेशन आईडी दर्ज करनी होगी।
- अंत में गो के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ऑथेंटिकेटेड सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें?
- सबसे पहले आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
- होमपेज पर वेरीफाई योर ऑथेंटिकेटेड सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा|
- इस पेज पर पूछी गई जानकारी एवं एप्लीकेशन आईडी दर्ज करनी होगी।
- अंत में गो के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कॉल सेंटर से संबंधित जानकारी प्राप्त कैसे करें?
- सबसे पहले आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा|
- इस पेज पर कॉल सेंटर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अंततः आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा|
- इस बॉक्स में आप कॉल सेंटर से संबंधित जानकारी देख सकेंगे।
मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें?
- सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
- अब सर्च बॉक्स में महा ई सेवा महाराष्ट्र ई सेवा सर्च करना होगा|
- आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर आएगी।
- इस सूची में ऑथेंटिक विकल्प पर क्लिक करना होगा और इंस्टॉल करना होगा।
- मोबाइल ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।
महा ई सेवा केंद्र की सूची कैसे देखें?
- सबसे पहले दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।
- आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा|
- इस पेज पर अपने जिले का चयन करना होगा।
- इसके बाद अपनी तालुका का चयन करना होगा।
- आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर महा ई सेवा केंद्र की सूची खुल जाएगी|