Haryana Parivar Pehchan Patra (PPP) 2023 हरियाणा परिवार पहचान पत्र Meraparivar.Haryana.Gov.In?

Haryana Parivar Pehchan Patra | हरियाणा परिवार पहचान पत्र | Haryana Parivar Pehchan Patra Apply Online | Meraparivar Haryana | Mera Parivar Meri Pehchan | Family ID Haryana | Meraparivar.Haryana.Gov.In | Haryana Parivar Pehchan Patra Application Process | meraparivar.haryana.gov.in |

केंद्र व् राज्य सरकार द्वारा सभी वर्ग के नागरिकों के लिए समय समय पर कई योजनाएं आरंभ की जाती रहती हैं। इन योजनाओं का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र(Haryana Parivar Pehchan Patra) का आरंभ किया है। हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार को 14 अंकों का पहचान पत्र संख्या उपलब्ध कराया जाता है जो उनके और उनके परिवार के लिए विशिष्ट पहचान का काम करता है।

परिवार की पहचान करने में भी यह एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में काम करता है। इस लेख के माध्यम से हम हरियाणा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे जैसे कि हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। यदि आप Haryana Parivar Pehchan Patra से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

Haryana Parivar Pehchan Patra

Table of Contents

Haryana Parivar Pehchan Patra योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री मनहर लाल खट्टर ने मंगलवार 4 जुलाई को पंचकूला में 20 परिवारों को परिवार पहचान पत्र देकर इस योजना की शुरुआत की है| हरियाणा में सभी परिवारों का एक प्रामाणिक, सत्यापित और विश्वसनीय डाटा बेस तैयार किया जाएगा और सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को Haryana Parivar Pehchan Patra से जोड़ा जाएगा। ताकि राज्य के सभी परिवारों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजना का लाभ आसानी से मिल सके। Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के तहत राज्य के नागरिकों को उनकी पात्रता के आधार पर योजनाओं का लाभ स्वत: प्राप्त हो जाएगा।

Haryana Parivar Pehchan Patra

Haryana Parivar Pehchan Patra की पहल राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत हरियाणा के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा। Parivar Pehchan Patra Haryana (PPP) ग्राम पंचायत (ग्राम परिषद) द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को और नगर निगम या नगर पालिका (शहरी स्थानीय निकाय) द्वारा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को जारी किया जाता है।

पीपीपी का उपयोग मुख्य रूप से विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं, जैसे स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए पहचान और सत्यापन के साधन के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में कई अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है, जैसे पासपोर्ट के लिए आवेदन करना या ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना।

अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास Haryana Parivar Pehchan Patra होना जरूरी है। हरियाणा पहचान पत्र योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए एक समर्पित पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठे अपना पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पहल का नाम हरियाणा परिवार पहचान पत्र
शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
लाभार्थी राज्य का प्रत्येक परिवार
उद्देश्य विभिन्न नागरिक-केंद्रित सेवाओं की स्वचालित डिलीवरी सुनिश्चित करना
अधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana New Update

हरियाणा के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर श्री संपर्क सिंह ने हरियाणा के सभी नागरिकों से Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने का अनुरोध किया। उन्होंने यह कहा कि आने वाले समय में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए हरियाणा के लोगों के पास Mera Parivar Meri Pehchan Patra होना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है, वे जल्द से जल्द अपना Haryana Parivar Pehchan Patra बनवा लें और यदि उन्होंने अपना परिवार पहचान पत्र बनवा लिया है, तो अपनी सारी जानकारी स्वयं से वेबसाइट पर जाकर अपडेट करा लें या निकटतम सीएससी केंद्र से करा लें।

राज्य सरकार की कई सरकारी योजनाएं अब Haryana Parivar Pehchan Patra से जुड़ी हुई हैं जैसे हम योजना वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना, परिवार पेंशन योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, विवाह शगुन योजना, अब राशन कार्ड के आवंटन के लिए परिवार पहचान पत्र बन गया है| बीपीएल कार्ड राशन कार्ड बनवाने के साथ-साथ हरियाणा परिवार पहचान पत्र को बनवाना महत्वपूर्ण है।

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना जैसी योजनाओं के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में भी Parivar Pehchan Patra Haryana एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में देखा जाएगा। हरियाणा के प्रत्येक नागरिक को Family ID Haryana बनाना अनिवार्य है और यदि अब तक किसी नागरिक ने आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपना Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आवेदन करें।

अंत्योदय सरल पोर्टल रजिस्ट्रेशन हरियाणा Haryana Antodaya Saral Portal: Registration

Parivar Pehchan Patra से विभिन्न योजनाओं को जोड़ा जाएगा

15 सितंबर 2021 को हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर जी ने सभी विभाग प्रमुखों को 1 नवंबर 2021 तक अपने-अपने विभाग की योजनाओं और सेवाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने के निर्देश दिए हैं| इस संबंध में मुख्यमंत्री जी द्वारा एक बैठक भी की गई| उनकी ओर से बताया गया कि यह योजना प्रदेश की संभावित योजनाओं में से एक है।

जिसके द्वारा सभी पात्र परिवारों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। अंत्योदय की भावना से Haryana Parivar Pehchan Patra की शुरुआत की गई है। ऐसी योजना बनाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इसके प्रयोग से विभिन्न प्रकार की सेवाओं को सरल बनाया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए परिवार पहचान पत्र योजना भी शुरू की गई। इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य के कौन से नागरिक इस योजना का लाभ पाने के पात्र हैं।

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2023

हरियाणा के सभी परिवारों के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या बनाने और सभी सरकारी योजनाओं को पात्र परिवारों तक पहुंचाने के लिए Haryana Parivar Pehchan Patra शुरू किया गया है। यह कार्ड राज्य के सभी परिवारों का डेटाबेस तैयार करने में मदद करेगा। हरियाणा परिवार पहचान पत्र से 43 विभागों की 443 योजनाओं और सेवाओं को सक्रिय किया गया है और 120 सेवाओं और योजनाओं को सक्रिय करने पर चर्चा चल रही है।

यह निर्णय परिवार पहचान पत्र पंजीकरण की चौथी बैठक के दौरान लिया गया है। 14 अप्रैल 2022 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की थी कि सरकार द्वारा Haryana Parivar Pehchan Patra का दायरा बढ़ाया जाएगा।

सरकार ने पीपीपी के तहत योजनाओं और सेवाओं का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के तहत, सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC – 2011) के आधार पर राज्य के लाभार्थियों को सेवाओं और योजना के सभी लाभ वितरित किए जाएंगे और इस आधार पर Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को वितरित किया जाएगा। का लाभ प्राप्त कर सकेंगे|

हरियाणा सरकार परिवार के विशेष पहचान पत्र में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर योजनान्तर्गत परिवार की पात्रता की जानकारी एकत्रित करेगी और उसी के अनुसार उन्हें सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी।

Haryana Parivar Pehchan Patra 2023 का उद्देश्य

Haryana Parivar Pehchan Patra का मुख्य उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ राज्य की नकली लाभार्थी का पता लगाने में पारदर्शिता प्रदान करना है। इस परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार का पूरा डाटा इकट्ठा रहेगा| Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को पात्र लाभार्थी माना गया है एवं इस 14 अंकों की Family ID Haryana के जरिए पात्र लाभार्थी को सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं की स्वचालित डिलीवरी भी सुनिश्चित की जाएगी।

Meraparivar Haryana Pehchan Patra 2023 के लाभ

  • परिवार पहचान पत्र योजना से प्रदेश के लगभग 54 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।
  • जिस परिवार का पहचान पत्र बन जाएगा उसे किसी भी सरकारी योजना या सरकारी सेवा में वरीयता दी जाएगी।
  • परिवार पहचान पत्र के माध्यम से राज्य के लोगों को स्कूल कॉलेजों में प्रवेश लेने में मदद मिलेगी और उन्हें सरकारी के साथ-साथ निजी नौकरी पाने के लिए भी परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।
  • इस कार्ड से हर तरह की योजना में पारदर्शिता आएगी, जिससे भ्रष्टाचार और घूसखोरी जैसे मामले भी कम होंगे|
  • परिवार पहचान पत्र बनने के बाद सभी परिवारों का डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगा, ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें आसानी से ऑनलाइन चेक और वेरिफाई किया जा सके।
  • परिवार पहचान पत्र योजना के तहत, जैसा कि हमने पहले बताया, सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना यानी SECC 2011 से डेटा एकत्र किया गया है, ऐसे में जिन परिवारों का नाम इसमें मौजूद नहीं है, वे आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक परिवार पहचान पत्र।
  • परिवार पहचान पत्र बनने के बाद संबंधित सरकारी योजना के तहत पात्र लाभार्थी का पंजीकरण आसानी से किया जा सकता है।
  • एक बार परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद, सरकार द्वारा यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि परिवार राज्य के किस क्षेत्र में रहता है क्योंकि प्रत्येक क्षेत्र के लिए कार्ड की संख्या अलग-अलग कोड के माध्यम से उत्पन्न की जाएगी।

Meraparivar Haryana Identity Card के मुख्य तथ्य

  • Haryana Parivar Pehchan Patra 14 अंकों की यूनिक आईडी होगी जो हरियाणा के प्रत्येक परिवार को निर्गत किया जाएगा।
  • इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण मौजूद होगा एवं यह उनके मोबाइल नंबर से भी लिंक होगी।
  • Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत जरूरतमंद और पात्र परिवारों का चयन आसानी से किया जा सकेगा ताकि किसी भी सरकारी योजना का लाभ जरूरतमंद परिवारों को ही मिल सके।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र में फैमिली हेड का नाम सबसे ऊपर लिखा रहेगा , इस योजना अंतर्गत पंजीकरण के बाद रजिस्ट्रेशन आईडी तथा पासवर्ड प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा।
  • जो कोई व्यक्ति अपनी फैमिली डिटेल देखना चाहता है उन्हें इस क्रैडेंशियल की बदौलत Meraparivar.Haryana.Gov.In पर लॉग इन करना होगा और परिवार का विवरण आसानी से देख सकेंगे।
  • परिवार पहचान पत्र संख्या के माध्यम से संबंधित सरकारी अधिकारियों द्वारा पात्र लाभार्थी की पहचान आसानी से की जा सकेगी और उन्हें संबंधित सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से दिया जा सकेगा।
  • Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के तहत प्रत्येक परिवार की निगरानी की जाएगी ताकि योजनाओं का लाभ सही लाभार्थियों तक पहुंचाया जा सके।
  • लाभार्थी हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से भी आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • राज्य सरकार द्वारा हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत सॉफ्टवेयर भी विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से लाभार्थियों की पात्रता की जानकारी आसानी से देखी जा सकती है।
  • साथ ही जब परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है या किसी सदस्य का जन्म हो जाता है तो उन्हें प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी, इसकी जानकारी सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्वत: ही अपडेट हो जाएगी।
  • हरियाणा में किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के पास मेरा परिवार मेरी पहचान पत्र होना जरूरी है।

Family ID Haryana के अंतर्गत जुड़े मुख्य सरकारी योजना

वैसे तो Haryana Parivar Pehchan Patra के अंतर्गत कई सरकारी व् गैर सरकारी संगठन जोड़े गए हैं, उनमें से कुछ प्रमुख हैं, जो इस प्रकार हैं:-

  • वृद्धावस्था पेंशन योजना
  • विकलांग पेंशन योजना
  • विधवा पेंशन योजना
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना
  • मैरिज रजिस्ट्रेशन
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • वाहन संबंधित सेवाएं
  • ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र

परिवार पहचान पत्र दस्तावेज सत्यापन केंद्र

परिवार पहचान पत्र योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य में विभिन्न स्थानों पर 500 से अधिक केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जहां पर परिवार जाकर संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन आसानी से करा सकेगा। राज्य सरकार द्वारा अटल सेवा केन्द्र, सरल केन्द्र, तहसील एवं पंचायत कार्यालयों, प्रखंडों, गैस एजेंसियों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, शासकीय एवं अर्द्धशासकीय शिक्षण संस्थानों में प्रमाणन के लिये विभिन्न जिलों में एजेंसी स्थापित की जायेगी| इन स्थानों पर राज्य के मूल निवासी अपने परिवार पहचान कार्ड विवरण को आसानी से सत्यापित और अपडेट कर सकते हैं।

परिवार पहचान कार्ड के लिए नामांकन के लिए उपलब्ध विकल्प

परिवार पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आपके पास तीन विकल्प हैं। आप राज्य भर में तीन विकल्पों का उपयोग करके परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां से आवेदन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है, परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं:–

  • सीएससी सेंटर(CSC Center):- ग्राम उद्यमियों द्वारा चलाए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी आप Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सरल केंद्र(Saral Center):- राज्य सरकार के अधीन आने वाले अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • पीपीपी ऑपरेटर(PPP Operator):- राज्य के सभी पीपीपी (Parivar Pehchan Patra) काम के लिए पंजीकृत ऑपरेटर के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र के लिए नामांकन की आवश्यकता

स्थाई परिवार:- वे सभी परिवार जो स्थायी रूप से हरियाणा में रह रहे हैं। उनके लिए Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाना अनिवार्य है। सभी स्थायी परिवारों को 8 अंकों की स्थायी परिवार पहचान पत्र जारी किया जाएगा।

अस्थायी परिवार:- वे सभी परिवार जो हरियाणा से बाहर रह रहे हैं। लेकिन राज्य की किसी सेवा या योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना भी अनिवार्य है। सभी अस्थायी परिवारों को 9 अंकों की परिवार पहचान पत्र जारी किया जाएगा।

Family ID Haryana के लिए पात्रता

  • आवेदक को हरियाणा का निवासी होना चाहिए|

Family ID Haryana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • परिवार के प्रत्येक सदस्य के पहचान दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैवाहिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर

Meraparivar Haryana Pahchan Patra List कैसे देखें?

मेरा परिवार मेरा पहचान पत्र हरियाणा योजना के तहत लाभार्थी सूची सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC – 2011) के अनुसार तैयार की गई है। यानी अगर आपका या आपके परिवार का नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना 2023 में था तो आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत पात्र लाभार्थी हैं। यदि आपका नाम SECC – 2011 की सूची में नहीं है, तो ऐसी स्थिति में आपको परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करना होगा, जिसकी प्रक्रिया हमने नीचे दी है|

Haryana Parivar Pehchan Patra बनाने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूल, राशन डिपो, गैस एजेंसी इत्यादि में जाकर परिवार पहचान पत्र फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है।

How To Apply Parivar Pehchan Patra Online?

  • सबसे पहले परिवार पहचान पत्र हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी।
  • इस पोर्टल पर राज्य के लोग देख सकते हैं कि विकलांग, विधवा, वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
  • तदनुसार, सीएससी के संचालक तब पेंशन योजनाओं के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।
  • ये परिवार पहचान पत्र योजना फॉर्म संबंधित उदाहरण द्वारा अपडेट किए जाएंगे।
  • अपडेट करने के बाद व्यक्ति को दो प्रिंट-आउट लेने की अनुमति होगी।

नोट:- अभी तक राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन का कोई विकल्प शुरू किया जाता है हम उसकी जानकारी अपने इस ही आर्टिकल में अपडेट कर देंगे।

परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करें(How To Update Family Details In Haryana Family Identity Card)?

परिवार पहचान पत्र के तहत आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसके तहत आप अपने परिवार का विवरण अपडेट कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया हम नीचे दे रहे है:-

  • सबसे पहले परिवार पहचान पत्र हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट जाना होगा|
  • आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
  • होम पेज पर मीनू बार में Update Family Details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर यदि आप अपना परिवार पहचान पत्र नंबर जानते हैं तो Yes के बटन पर क्लिक करेंगे अन्यथा No के बटन पर।
  • Yes के बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपना परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करेंगे और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे|
  • अब आपके सामने Mera Parivar Meri Pehchan Update Family Details Form खुल जाएगी|
  • इस फॉर्म में आप अपने परिवार की जो भी जानकारी में सुधार या बदलाव करना चाहते हैं आसानी से कर सकते हैं|

How To Update Family Details With Aadhar Card Number?

अगर आप आधार कार्ड नंबर की मदद से अपने परिवार की जानकारी में बदलाव करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प है।

  • सबसे पहले परिवार पहचान पत्र हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट जाना होगा|
  • आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
  • होम पेज पर मीनू बार में Update Family Details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर यदि आप अपना परिवार पहचान पत्र नंबर जानते हैं तो Yes के बटन पर क्लिक करेंगे अन्यथा No के बटन पर।
  • चुकी आप आधार नंबर की बदौलत फैमिली डिटेल को अपडेट करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप NO बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर आप अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करेंगे और चेक के बटन पर क्लिक करेंगे|
  • अब आपके सामने अपडेट फैमिली डीटेल्स फॉर्म खुल जाएगा|
  • इस फॉर्म में आप अपने परिवार की जो भी जानकारी बदलना चाहते हैं या अपडेट करना चाहते हैं कर सकते हैं|

Haryana Parivar Pehchan Patra Login कैसे करें?

यदि आप अपना Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login करना चाहते हैं। तो पंजीकरण के समय आपको मिलने वाले उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के लिए एक विकल्प भी है। यह आपके पास मौजूद होना चाहिए तब आप अपना Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login Process Step By Step
कर सकते हैं।

  • सबसे पहले हरियाणा परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा|
  • आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
  • होम पेज पर मीनू बार में आपको LogIn के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर अपना User Name , Password , दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा|
  • अंत में लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा|
  • आपका My Family Identity Card Portal Login हो जाएगा|

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login Password Recovery

यदि आप अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल लॉगइन पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इसे दुबारा प्राप्त कर सकते हैं| जिसका विकल्प मौजूद है, Parivar Pehchan Patra Password Forget करके आप Haryana Parivar Pehchan Patra Recovered Forget Password Step By Step प्राप्त कर सकते है:-

  • सबसे पहले Haryana Parivar Pehchan Patra की Official Website पर जाना होगा|
  • आपके सामने होमपेज खुल जाएगा|
  • होम पेज पर मीनू बार में आपको LogIn के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर आपको Forget Password? के लिंक पर क्लिक करना होगा|
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर आपको अपना Username और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपना नया पासवर्ड बना सकते है|

Parivar Pehchan Patra (PPP) Track BPL Status

यदि आप परिवार बीपीएल स्टेटस राशन कार्ड स्टेटस की जानकारी जानना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प आपको मेरा परिवार हरियाणा के आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया है। निचे PPP Track BPL Status Process Step By Step दिया गया है:-

  • सबसे पहले Parivar Pehchan Patra Haryana (PPP) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा|
  • आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा|
  • होम पेज पर आपको मीनू बार में Track BPL Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
  • आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा|
  • इस पेज पर अपनी फैमिली आईडी या फिर आधार नंबर दर्ज कर कैप्चा कोड दर्ज करना होगा|
  • अंत में सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा|
  • आपके सामने बीपीएल कार्ड संबंधित सारी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी|

Family ID Haryana Publication कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा|
  • आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा|
  • होम पेज पर Publication के लिंक पर क्लिक करना होगा|
  • अब आपके सामने का नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर आपको सभी पब्लिकेशन और उसके डाउनलोड लिंक दिख जाएंगे|

परिवार पहचान पत्र में संशोधन कैसे करें?

परिवार पहचान पत्र में निम्नलिखित दो माध्यमों से संशोधन किया जा सकता है:-

Self Update Mode(सेल्फ अपडेट मोड):– इस विकल्प के अंतर्गत आप अपने परिवार पहचान पत्र में ऑनलाइन खुद से अपडेट इसके ऑफिशल वेबसाइट पर मौजूद अपडेट फैमिली डिटेल्स टैब का प्रयोग कर कर सकते हैं, इसके अंतर्गत आपको अपडेट फैमिली डिटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा| जिसके बाद आपको अपनी परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी| जिसके पश्चात परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा| जिस ओटीपी को दर्ज कर आप परिवार पहचान पत्र संख्या में संशोधन कर सकते हैं|

Assistant Mode(असिस्टेंट मोड):– इस विकल्प द्वारा आप अपने परिवार पहचान पत्र में संशोधन अपने नजदीकी सीएससी केंद्र, सरल केंद्र या फिर पीपीपी ऑपरेटर के द्वारा करवा सकते हैं । इसके लिए आपको इन ऑपरेटर्स को अपना पहचान पत्र संख्या और जो संशोधन करना चाहते हो उससे संबंधित जरूरी दस्तावेज देनी होगी|

परिवार पहचान पत्र संशोधन करने के लिए आवश्यक शर्तें

परिवार पहचान पत्र में नागरिक कभी भी संशोधन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं जो इस प्रकार हैं:-

  • परिवार पहचान पत्र के तहत विभाग द्वारा समय-समय पर विभिन्न शर्तों के माध्यम से सत्यापन किया जाता है या सत्यापन आवश्यक रूप से किया जाता है, इसके लिए परिवार द्वारा प्रदान किए गए डेटा की विभाग द्वारा पुष्टि की जाती है और सत्यापन पूरा होने के बाद परिवार द्वारा प्रदान किया गया डेटा है सत्यापित माना जाता है। जिसके बाद विभाग द्वारा पहले ही सत्यापित की जा चुकी सभी सूचनाओं में किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया जा सकता है।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र के तहत केवल एक बार संशोधन किया जा सकता है, जब नागरिक ने पीपी दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर पोर्टल पर अपलोड कर दिया हो।

Haryana Parivar Pehchan Patra Helpline Number

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Haryana Parivar Pehchan Patra योजना से जुड़ी लगभग सारी जानकारी दे दी है, अगर आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे है या आपको कुछ पूछना या जानना हैं तो निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Helpline Number:- 1800 2000 023 ( Time 8:00 AM-8 PM, Monday To Saturday)

Helpline:- 0172-3968400 (8:00 AM–8:00 PM (Monday To Saturday)

FAQ Related Parivar Pehchan Patra Haryana 2023

हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र हरियाणा की प्रत्येक परिवार को राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है जो 14 अंकों का एक विशिष्ट संख्या होती है , इस संख्या के द्वारा हरियाणा के परिवार की संपूर्ण जानकारी देखी जा सकती है , साथ ही इस परिवार पहचान पत्र के द्वारा लाभार्थी किस प्रकार की पात्रता रखते हैं वह भी राज्य सरकार के द्वारा सुनिश्चित किया जा सकता है ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे चेक करें?

यदि आप Meraparivar Haryana पहचान पत्र चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नाम या आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (SECC – 2011) के अंतर्गत है या नहीं , यदि आपका नाम इसके अंतर्गत है तो आप का परिवार पहचान पत्र बना हुआ है, अन्यथा आपको परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन देना होगा ।

फैमिली आईडी अपडेट कैसे करें?

यदि आप अपनी फैमिली आईडी अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र की वेबसाइट Meraparivar.Haryana.Gov.In पर जाकर Update Family Details वाले ऑप्शन का प्रयोग करना होगा, फैमिली आईडी अपडेट करने के लिए संपूर्ण जानकारी हमने आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

फैमिली आईडी कैसे बनता है?

हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड बनाने के लिए आप कुछ माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं :– सीएससी सेंटर, सरल केंद्र, पीपीपी ऑपरेटर , फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनानी है इस संबंध में विस्तृत जानकारी हमने इस आर्टिकल के ऊपर में दी है।

क्या परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन बनाया जा सकता है?

वर्तमान में आप परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं , आने वाले समय में हो सकता है राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन का विकल्प शुरू कर दिया जाए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top