Google Algorithm Updates 2023 क्या है, काम कैसे करता है

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Google Algorithm Updates:-

गूगल एल्गोरिथम को बार बार Update क्यों करता है| इसके क्या कारण है? और Google Algorithm कैसे काम करता हैं| अगर ये सवाल आपके भी दिमाग में आते रहते है और आपको परेशान करते रहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़ें| क्यूंकि इस लेख के माध्यम से हम गूगल अल्गोरिथम से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है| आज इस लेख की मदद से आप ये समझ पाएंगे की गूगल algorithm काम कैसे करता है|

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको गूगल एल्गोरिथम के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है| यदि आप एक बार google algorithm ठीक से समझ लेते है तो अपने ब्लॉग की SEO Ranking को improve कर सकते है| आप अपने कोई भी वेबसाइट जैसे blog website, business website या static website को आसानी से google की Ranking में Top करा सकते है| और साथ ही अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को improve कर सकते हैं|

Google Algorithm Updates

Google Algorithm Updates

Search Engine Optimization (SEO) Google Algorithm की एक प्रक्रिया है| SEO के माध्यम से Google अपने उपयोगकर्ता द्वारा सर्च किए गए प्रश्नों के अनुसार सही वेबसाइट को पहले स्थान पर रैंक करवाता है| इस वेबसाइट के वेबपेज में, उपयोगकर्ता द्वारा सर्च किए गए सवालो का जवाब सही, सटीक और updated हो| ताकि उपयोगकर्ता Google द्वारा प्रदान की गई जानकारी से संतुष्ट हो सके| इसलिए गूगल User Experience को बेहतर बनाने के लिए Google Algorithm को update करता रहता है|

Google अपने Algorithm के माध्यम से केवल उच्च गुणवत्ता वाले ब्लॉग लेखों या वेबसाइटों को पहली पृष्ठ पर रैंक करता है| इसलिए, हमें अपने ब्लॉग पोस्ट या बिज़नेस वेबसाइट के लेख को समय समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। Search Engine कई algorithms के ranking signal combinations का उपयोग करके SERP (Search Engine Results Pages) में updated web-pages को उनके स्थान के अनुसार दिखाता है।

Google Algorithm काम कैसे करता है?

गूगल Algorithm का कार्यप्रणाली को समझने से पहले, आपको Google Search Engine कैसे काम करता है पता होना चाहिए| आइए जानते हैं चार चरणों से:-

  • Crawling Web Pages:- Google Spider, जिसे Google Bot भी कहते हैं, पहले Internet पर मौजूद Billion Web-pages को Crawl करता है।
  • Analyze Page Contents:- अब Index किये गए सारे web page को google analyze करता है|
  • Store in the Content: फिर, Google प्रत्येक वेब पृष्ठ को अपने खुद के web server पर स्टोर करता है।
  • Filter (by Ranking Algorithms):- अब Google अपने Algorithms के नियम के अनुसार उन सारे web-page को किस position में रैंक करना है ये decide करता हैं|

Google Algorithms फिर सभी webpages का बारीकी से content quality, domain authority, page authority और backlinks देखता है की किसका सबसे अच्छा है, और फिर web-pages को Google के SERP में top में रैंक करता है| गूगल अल्गोरिथ्म्स इसी प्रक्रिया से काम करता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गूगल समय समय पर नए एल्गोरिदम्स को लॉन्च करता रहता है। इसे गूगल अल्गोरिथ्म्स अपडेट भी कहते हैं

Google Algorithm

तो जानते हैं कि Google ने कौन कौन सी Algorithms Launch की है:-

Year Algorithm Name/Update Description
2000 Florida  इस अपडेट का उद्देश्य Content की relevance को बेहतर बनाना था और search results की गुणवत्ता को सुधारना था।
2001 BigDaddy इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था कि Search Results की relevance को और भी बेहतर करके वेबसाइट की लोकप्रियता को बढ़ाना था।
2002 Jagger इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था Spam Backlinks वाले वेबसाइटों की रेटिंग को कम करना।
2003 Vince इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था स्थानीय व्यवसायों की Search Result को बेहतर बनाना ताकि ग्राहक आसानी से स्थानीय व्यवसायों की खोज कर सकें।
2004 Caffeine इस अपडेट ने Google के खोज algorithm में महत्वपूर्ण परिवर्तन किया, जिससे वेबसाइट की गति के हिसाब से उसकी रेटिंग बढ़ने और गिरने लगी।
2005 Panda (initial release) इस अपडेट का उद्देश्य कम गुणवत्ता वाली वेबसाइट को De-Rank करना था।
2006 Florida Refresh Florida Algorithm को 2006 में अपडेट किया गया था जिससे Relevance Content की रेटिंग को बेहतर किया गया था।
2007 Vince Update 2007 में Vince Update के नाम पर कुछ छोटे अपडेट दिए गए।
2008 Medic Update इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था उन ब्लॉगों या वेबसाइटों को De-Rank करना जो लोगों को गलत जानकारी देते थे।
2009 Penguin इस अपडेट का उद्देश्य था उन वेबसाइटों की जांच करना जो Black Hat SEO का अधिक उपयोग करते थे।
2010 Caffeine Refresh 2010 में Caffeine Update को सुधार किया गया|
2011 Panda 2.0 2005 में बनाया गया Panda Update को 2011 में फिर से सुधार किया गया, जो कम गुणवत्ता वाले सामग्री को Analyze करने के लिए बनाया गया था।
2012 Penguin 2.0 2012 में फिर से Penguin Update में सुधार किया गया, जो 2009 में Black Hat SEO का उपयोग करने वालों को Analyze करने के लिए बनाया गया था।
2013 Penguin 3.0 2013 में फिर से Penguin Update 2.0 में कुछ सुधार किया गया|
2014 Panda 4.0 2014 में फिर में Panda 3.0 update में सुधार किया गया|
2014 Hummingbird इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था यूज़र्स को बेहतर जानकारी देने के लिए Search Queries को समझना।
2015 Pigeon इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था Google Search में Location Base डेटा को बेहतर बनाना, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी स्थान की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें जो वे Google Search Bar में खोज कर रहे हैं।
2015 Quality Update यह अपडेट किया गया था ताकि उपयोगकर्ताओं को उत्कृष्ट और नवीनतम सामग्री आसानी से मिल सके।
2016 Mobilegeddon इस अपडेट का उद्देश्य था ब्लॉग और वेबसाइट को बेहतर Ranking देना जो मोबाइल-अनुकूल नियमों का पालन करते हैं।
2016 Penguin 4.0 2016 में फिर से Penguin 3.0 Update में सुधार किया गया|
2016 Fred इस अपडेट का मूल उद्देश्य था उन ब्लॉगों और वेबसाइटों की जांच करना जिनमें कम गुणवत्ता वाले ब्लॉग और हैवी विज्ञापनों का उपयोग किया जाता था, जिससे वे ब्लॉगों और वेबसाइटों को Fred Update की मदद से Penalize किया गया।
2017 RankBrain इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था खोज परिणामों की रैंकिंग को Machine Learning द्वारा सुधारना, ताकि उपयोगकर्ताओं को सही जानकारी मिल सके।
2018 Medic Update (relaunch) 10 साल बाद, इस अपडेट को फिर से अपडेट किया गया, जो 2008 में Misleading Content वाले वेबसाइटों और ब्लॉगों को Panalize करने के लिए बनाया गया था।
2018 Mobile-First Index इस अपडेट की मदद से वेबसाइट और ब्लॉग default इंडेक्स बनने लगे जो मोबाइल-अनुकूल नियमों को मानते हैं।
2019 BERT Bert Update को NLP प्रक्रिया पर बनाया गया था, जिसकी मदद से Google Search को Natural Language Query, Long-Tail Keyword के सामग्री को समझने में मदद मिली, जिससे SERPs में Long-Tail से संबंधित महत्वपूर्ण सामग्री पहले आने लगी।
2020 Core Update (May) इस अपडेट ने Google के Search algorithm को बेहतर बनाया, जिससे आसानी से Quality Search Results प्रदान किए जा सकें।
2020 Core Update (September) सितंबर 2020 में, Search को बेहतर बनाने के लिए Core में फिर से सुधार किया गया।
2021 Page Experience Update (desktop) इस अपडेट का मुख्य उद्देश्य था ब्लॉग और वेबसाइटों को प्रोत्साहित करना जो एक बेहतर यूजर अनुभव प्रदान करते हैं।
2021 November Core Update November 2021 में Core Update को फिर से Improve किया गया|
2022 January Core Update January 2022 में Best Result के लिए Core Update को एक बार फिर से  Improve किया गया|
2022 July Core Update User को Best Result के लिए प्रदान करने के लिए July 2022 में Core Update में एक बार फिर से सुधार किया गया|
2022 Link Spam Update जो Spam तरीके से Create किये गए Backlink की मदद से Website और Blog Rank कर रहा हो| उन्हें Penalize किया गया|
2022 Google helpful content system update Google Helpful Update की मदद से ऐसे ब्लॉग और वेबसाइट बेहतर perform करने लगे जो उपयोगी सामग्री प्रदान करते हैं।
2022 October Spam Update Spam Updates की मदद से उन वेबसाइटों और ब्लॉगों को Penalize किया गया जो उपयोगकर्ताओं को सही जानकारी प्रदान नहीं करता हो|
2023 March Core Update March 2023 में Core Update को एक बार फिर से Improve किया गया|
2023 April Reviews Update Reviews Update की मदद से उन Website और Blog को Analyze किया गया| जो Product और Service का Review देता था|
2023 August Core Update August 2023 में Core Update को एक बार फिर से Improve किया गया|

Important Google Algorithms

अब तक हमने उन सारे Algorithms के नाम बताये जो Google ने Search Engine में web-pages को रैंक करवाने के लिए develop किया हैं| अब हम आपको उन Most Important Google Algorithms के बारे में जानकारी देंगे| जिसे हर Blogger या Website Owner को जानना आवश्यक है:-

  • Hummingbird Update
  • Panda Update
  • Penguin Update
  • Pigeon Update
  • RankBrain Update
  • Mobile Geddon Update

Hummingbird Algorithm Update क्या है?

Penguin और Panda के विपरीत, हमिंगबर्ड एक दंड-आधारित update नहीं था (खोज इंजन परिणाम पृष्ठों को निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री से छुटकारा दिलाने के उद्देश्य से), लेकिन Google द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रश्नों पर प्रतिक्रिया करने के तरीके में बदलाव। इसने खोज क्वेरी के भीतर अलग-अलग शब्दों के बजाय उसके पीछे के वास्तविक अर्थ को समझने के एक नए तरीके का संकेत दिया। उदाहरण के लिए, हमिंगबर्ड ने कीवर्ड खोजों से जुड़े विषयों को समझने पर ध्यान केंद्रित किया; सटीक वाक्यांशों या कीवर्ड के साथ परिणामों को सूचीबद्ध करने के बजाय, हमिंगबर्ड ने Google को अधिक थीम-संबंधित परिणाम दिखाने की अनुमति दी (और अनुमति देता है)।

हमिंगबर्ड से पहले, अगर कोई “सोफा” खोजता था, तो Google को ऐसे खोज परिणाम लौटाने की अधिक संभावना थी जिसमें पूरी तरह से सटीक मिलान वाला कीवर्ड “सोफा” शामिल था। हमिंगबर्ड ने पर्यायवाची शब्दों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति दी। इसलिए, हमिंगबर्ड के बाद, जब किसी ने “सोफा” खोजा, तो Google ने “सोफा” कहकर परिणाम शामिल करना जारी रखा, लेकिन उन परिणामों को भी शामिल करने में बेहतर हो गया, जिनमें “सोफा” का बिल्कुल भी उल्लेख नहीं था, लेकिन उल्लेख किया गया था:

“Couch”

“Settee”

“Love Seat”

“Sitting room furniture”

आदि।

यह सब संदर्भ के बारे में है। Google कई वर्षों से पर्यायवाची शब्दों का उपयोग कर रहा है, लेकिन हमिंगबर्ड के साथ यह संदर्भ को बेहतर ढंग से आंकने में सक्षम था, जिससे खोज के इरादे को यह पता चल गया कि उपयोगकर्ता वास्तव में क्या जानने की कोशिश कर रहा है। इसे हम सिमेंटिक खोज कहते हैं।

Panda Algorithm Update क्या है?

Google ने Panda Algorithm Update को Feb 2011 में लॉन्च किया था| इस algorithm को शुरू करने का सबसे कारण यह था की google के Database में ऐसे बहुत सारे web-pages थे| जिनमे knowledge तो कुछ नहीं था बस एक ही keyword को बार बार इस्तेमाल किया गया था ताकि यह web-page SERPs पर top में रैंक करे| इसी कारण user को सही इनफार्मेशन नही मिल पाती थी| जिससे गूगल पर user experience ख़राब हो रहा था|

इसी problem को खत्म करने के लिए google ने इस algorithm को लॉन्च किया| इसी algorithm के मदद से google ने उन सारे web-pages को स्कैन किया और ऐसे बहुत से वेबपेज/वेबसाइट की रैंकिंग गिरने लगी| Panda algorithm कैसे काम करता हैं| आइये समझते है|

  • Keyword Stuffing:- Keyword stuffing का मतलब, किसी भी particular keyword को अपने आर्टिकल में बार बार उपयोग करना होता है| खासतौर पर New Blogger अपने ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए करते थे| इसी समस्या को सुलझाने के लिए google ने panda algorithm को लॉन्च किया था| उसके बाद ऐसे ब्लॉग की रैंकिंग निचे जाने लगी| तो ध्यान रखें जब भी आप ब्लॉग लिखें तो अपने लेख में keyword stuffing न करे|
  • Copy Content:- कई ऐसे नये blogger है जो अपने ब्लॉग पर ज्यादा पोस्ट लिखने के चक्कर में दुसरे ब्लॉग के आर्टिकल को as it is Copy करते है और अपने आर्टिकल में Paste करके Publish करते रहते हैं| Google ने Panda algorithm को सर्च इंजन में Copy Content को ban करने के लिए लॉन्च किया था|
  • Low Quality Content:- Low quality content ऐसे content को कहते है जिसमे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में SEO की किसी भी Guide Line को follow नही करता हैं और कम शब्दों में आर्टिकल लिख कर उसमे केवल keyword stuffing करके पोस्ट publish करता है| ऐसी ही problem को solve करने के लिए google ने इस algorithm को लॉन्च किया था| ताकि ऐसे Low Quality Content को D-rank कर सके|
  • Grammar Mistake:- Panda algorithm का एक और बड़ा उपयोग Grammar Mistake को रुकने के लिए किया जाता हैं क्योकि नए blogger अक्सर इस बात से अनजान रहते है की grammer मिस्टेक उनके ब्लॉग की रैंकिंग गिरा सकता है और वो अपने ब्लॉग पोस्ट में बहुत सारी Grammar Mistake करते है| और उनका ब्लॉग पोस्ट google में रैंक नही हो पाता हैं क्योकि Panda algorithm से ऐसे आर्टिकल को drank करता है|
  • Website Speed:- Panda algorithm Website की Speed को भी Read करता हैं क्योकि google अपने Users को वैसे website दिखाता है| जिसकी website speed maximum 02 Second हो|

Google Penguin Algorithm Update क्या है?

Google ने 2012 में Penguin Algorithm को लॉन्च किया था| इस algorithm का उद्देश्य यह था की Google के Database में रखे content के backlink को Read करता है उसके बाद उस webpage की रैंक करता हैं| इस algorithm का काम ऐसे web-pages को drank करना है जिसमे quality back-link मजूद न हो| अक्सर नए Blogger या Business Owner google के सर्च में अपने आर्टिकल को top रैंक करवाने के लिए गलत back link का उपयोग करने लगते हैं|

आइये समझते है हमें किस तरह की back link create करना चाहिए|

  • Buying Links:- यदि आप site की ranking के लिए किसी भी बाहरी website से backlink buy करते हैं, तो यह Google Search Console की Guideline के खिलाफ हैं|
  • Same Anchor Text:- ऐस text को कहते हैं जिसमे आप कोई link यानि backlink add करते हैं| यदि आप same anchor text में बार बार backlink add करते हैं तो Penguin Algorithm SERPs पर ऐसी webpage या website को drank करता है| इसलिए ध्यान रखें की कभी भी same text पर बार बार link या backlink add न करे|
  • Low Quality links:- ऐसे link को कहते हैं जो link या backlink आपके ब्लॉग से related न हो या उस website का DA और PA low पहले से ही हो| यदि आपके ब्लॉग में Low Qaulity link या backlink attech होता है तो आपका भी webapge या website SERPs पर drank होने लगता है|
  • Keyword Stuffing:- Keyword Stuffing ऐसी प्रक्रिया होती है| जिसमे आप ब्लॉग आर्टिकल में एक ही keyword हो बार बार उपयोग करते रहते है| ताकि आपका ब्लॉग आर्टिकल Google SERPs पर top पर रैंक करें| पर जबसे Google ने Penguin Algorithm को लॉन्च किया है तब से ऐसे ब्लॉग आर्टिकल google के SERPs में Drank होने लगे है|

Google Pigeon Algorithm क्या है?

गूगल Pigeon Algorithm को लॉन्च करने का उद्देश्य local business को भी Google SERPs पर show करना है| क्योकि आज के समय में ऐसे बहुत से Local Business हैं| जो अपने व्यवसाय को ऑनलाइन लाना चाहते है| Pigeon Algorithm local businesses के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हुवा और business भी ऑनलाइन के माध्यम ग्रो करने लगा| क्योकि Pigeon Algorithm कुछ ऐसे keyword पर काम करता है जो लोकल बिज़नेस को ग्रो करने में हेल्प करता है जैसे:- nearest, Hotel, Shop, near by me etc|

Google Rank Brain Algorithm क्या है?

गूगल ने Rank Brain को 2015 में लंच किया था| यह एक Artificial Intelligence (AI) Base सर्च इंजन algorithm है| इसका उद्देश्य Google पर User के द्वारा सर्च किये गए Queries के behave पर SERPs पर user को Results दिखाता हैं| ताकि User का गूगल Experience बढ़िया हो और User को कम से कम समय में बढ़िया Result मिल सके| RankBrain Algorithm केवल User को सही results ही नही show करता है, बल्कि यदि कोई user गलत keyword भी search करता हैं| तो RankBrain उस गलत keyword को भी समझता है और उस keyword से related सही results SERPs पर user को show करता है|

Mobile Geddon Algorithm क्या है?

Google ने Mobile Geddon Algorithm को 2015 में लंच किया गया था| इस Algorithm को लॉन्च करने का उद्देश्य यह था की मोबाइल से internet का उपयोग बहुत ज्यादा होने लगा था| जिससे अब हर कोई mobile से सर्च करने लगा था| इसी को ध्यान रखते हुए इस अल्गोरिथम को लांच किया था| Mobile Geddon Algorithm mobile के ब्राउज़र में किसी भी web-page को open करने में सर्च इंजन की मदद करता है और SERPs पर उस webpage को कम से कम समय में open करता है| Google भी अपने Content Creator को अपनी website Mobile Friendly बनाने के लिए कहता हैं| यदि आपकी website Mobile Friendly नही बनी हैं तो Mobile Geddon Algorithm के कारण आपकी वेबसाइट मोबाइल सर्च में Drank हो सकती है|

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