प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | PM kisan samman nidhi 7th installment

PM kisan samman nidhi 7th installment |  |  kisan samman nidhi yojana online check list | किसान सम्मान निधि योजना  

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानो के फायदे के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है। इस सभी योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह योजना केंद्र सरकार से पूर्ण रूप से वित् पोषित है । इस योजना के अंतर्गत सरकार उन छोटे व सीमांत किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि है, 6000 रूपये वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। यह राशि किसानों को 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी। यदि आप केंद्र सरकार की Kisan Samman Nidhi Yojana तेहत आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन से सम्बंधित किसी भी प्रकार जानकरी के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

 PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना के तहत सरकार देश भर के करोड़ो किसानो के परिवार के अकाउंट मैं हर साल 6000 रुपये जमा करती है, तथा यह अमाउंट 3 बराबर किस्तों मैं ट्रांसफर की जाती है। किसान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इस योजना के लिए अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं। स्वामीनाथन फाउंडेशन ने सुझाव दिया है, की किसानो को हर साल मैं 15,000 रुपये की रकम मिलनी चाइये , अगर ऐसा होता है तो यह अन्नदाताओं के लिए बहुत ही अच्छा होगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 12 करोड़ किसानों को शामिल किया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के लिए 75 ,000 करोड़ रूपये की धनराशि आवंटित की है।

Important : किसान और व्यापारी ध्यान दें अब आप भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए KISAN RATH मोबाइल ऐप का उपयोग करके, कृषि उत्पादों के परिवहन के लिए वाहन प्रदाताओं से संपर्क कर सकते हैं। कृपया, ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए Google Play Store पर KISAN RATH खोजें

 kisan samman nidhi 7th installment 

केंद्र सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2020 को pm kisan yojanaकी 7वीं किस्त जारी की गई। सरकार द्वारा देश के किसानों को 2-2 हजार रूपये की छः क़िस्त पहले ही प्रदान की जा चुकी है। इस योजना के माध्यम से किसानो को सरकार द्वारा करीब 18,000 करोड़ रुपये का प्रदान किये जायेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी के जन्मदिन यानी 25 दिसंबर को सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के अंतर्गत अब तक देश के किसानो को 1 लाख 10 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि प्रदान की जा चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा यह राशि सीधे किसानो के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें

  • अपना नाम लिस्ट में देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा
  • फिर आप “Farmers Corner” पर क्लिक करें।

kisan samaan nidhi

  • अब इसके बाद drop down “Beneficiary List” पर क्लिक करें।

PM Kisaan List

  • इसके बाद आपको अपने राज्य, जनपद और ब्लॉक का चुनाव करें।
  • इसके बाद गेट “Report” बटन पर क्लिक करें , इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर 1 लिस्ट खुलेगी जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं।PM Kisaan benificary name

New Registration For Kisan Samman Nidhi

  • अपना नाम लिस्ट में देखने के लिए सबसे पहले आपको pm kisan portal/ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाना होगा
  • फिर आप “Farmers Corner” पर क्लिक करें।PM Kisaan New Registration
  • इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा (image में दिए characters) को भरना है।PM Kisaan Reg
  • अब आपको एक फॉर्म ओपन होगा ,आप अपनी सारी डिटेल्स डालकर फॉर्म को जमा कर दें।

Atmanirbhar Bharat Abhiyan 2021

किसान सामान निधि के अंतर्गत important points

  • प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसमें भारत सरकार से 100% वित्त पोषण होता है।
  • यह योजना 1.12.2018 से प्रभावी है।
  • pm samman nidhi योजना के तहत देश भर के सभी किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 / – की तीन समान किस्तों में रु .6,000 / – प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं।
  • लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान की पूरी जिम्मेदारी राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों के साथ है।
  • फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। 
  • नामांकन के लिए, किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा।
  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) को फीस के भुगतान पर इस योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है। पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  • पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपने आधार डेटाबेस / कार्ड के अनुसार अपना नाम पीएम-किसान डेटाबेस में भी संपादित कर सकते हैं।

किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि में लाभ नहीं ले पाएंगे/ Exclusion Categories

उच्च आर्थिक स्थिति के लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं होंगी।

  1. सभी संस्थागत भूमि धारकों।
  2. किसान परिवार जिसमें इसके एक या अधिक सदस्य निम्न श्रेणी के हैं
    1.  संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
    2.  पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान महापौर।
    3.  केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी
      (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
    4. सभी सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन रु। 10,000 / – अधिक है
      (उपरोक्त श्रेणी के मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
    5.  अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति
    6. व्यवसायी, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं।

Mobile App

“The Ministry of Agriculture and Farmers Welfare” ने kisan samman nidhi yojana को 1 साल होने पर केंद्र सरकार ने 24 फरवरी 2020 को एक Android ऐप लॉन्च किया है।  जिसके द्वारा किसान अपने मोबाइल से ही ऍप के द्वारा कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि पंजीकरण स्थिति, हेल्पलाइन नंबर और पेमेंट की स्थिति इत्यादि ।

  • मोबाइल ऍप (PMKISAN GOI) को डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करे https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan

Note- हमारी इस वेबसाइट का उद्देश्य आप तक सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओ की जानकारी पहुँचाना है।अगर आपको ये जानकारी सही लगे तो दूसरो के साथ भी साँझा कीजिये। कोई त्रुटि हो तो हमे जरूर बताए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि क्या है?

इस योजना के तहत सरकार देश भर के करोड़ो किसानो के परिवार के अकाउंट मैं हर साल 6000 रुपये जमा करती है तथा यह अमाउंट 3 बराबर किस्तों मैं ट्रांसफर की जाती है। यहाँ किसानो के परिवार का मतलब पति पत्नी और बचे हैं।

किसान सम्मान निधि योजना Helpline number क्या है ?

PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109

पीएम किसान सम्मान निधि से किन किसानो के अकाउंट में पैसे आएंगे ?

जिन किसानो का नाम पीएम किसान सम्मान निधि सूची में है उनके बैंक खाते में जल्द ही आ जायेंगे|

पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट कैसे देखें ?

अपना नाम लिस्ट में देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं।

Leave a Comment

21 − = 15

error: Content is protected !!