Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2023: मुख्यमंत्री सुकन्या योजना फॉर्म

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand | Mukhyamantri Sukanya Yojana | मुख्यमंत्री सुकन्या योजना |  Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand Application Form Pdf

झारखंड सरकार ने समय-समय पर राज्य के निवासियों के लिए मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं आदि प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं। झारखंड सरकार ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री सुकन्या योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार लाभार्थियों को उनकी शिक्षा के लिए किश्तों में 40,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। आज इस लेख में हम Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, उद्देश्य, लाभ, इसके लिए आवेदन कैसे करें, आदि ताकि आप लोगों को योजना को समझने और आवेदन करने में आसानी हो। तो लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand

Mukhyamantri Sukanya Yojana 2023

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और उनके बेहतर भविष्य के लिए, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की। 24 अगस्त 2022 को झारखंड सरकार ने इस योजना का नाम बदलकर सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना कर दिया हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब पृष्ठभूमि के परिवारों की लड़कियों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना और राज्य में बाल विवाह की दर को कम करना है।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार 8 वीं कक्षा में लाभार्थी के नामांकन के बाद वित्तीय सहायता प्रदान करना शुरू कर देगी और उन्हें 19 वर्ष की आयु तक सहायता प्राप्त होगी। लड़कियों को कक्षा 8 में नामांकन पर 2500 रुपये, कक्षा 9 में नामांकन पर 2500 रुपये, कक्षा 10 में नामांकन पर 5000 रुपये, कक्षा 11 में नामांकन पर 5000 रुपये और कक्षा 12 में नामांकन पर 5000 रुपये दिए जाएंगे। 18 वर्ष की आयु में – 19 वर्ष, उन्हें अनुदान के रूप में ₹20000 की एकमुश्त राशि दी जाएगी।

यदि 18 वर्ष की आयु से पहले बालिका की शादी हो जाती है, तो वह इस योजना का लाभ पाने के लिए अपात्र हो जाएगी और उसे दिया जाने वाला लाभ बीच में ही रोक दिया जाएगा।

योजना Mukhyamantri Sukanya Yojana
शुरू की गई पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास
लाभार्थी Secc-2011 और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की बेटियां
उद्देश्य आर्थिक सहायता प्रदान करना
कुल किस्तें 6 किस्तें
वित्तीय सहायता राशि ₹40000 रु
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना आर्थिक सहायता विवरण

किस्त आर्थिक सहायता
8 वीं कक्षा में नामांकन पर Rs 2500
9 वीं कक्षा में नामांकन पर Rs 2500
10 वीं कक्षा में नामांकन पर Rs 5000
11 वीं कक्षा में नामांकन पर Rs 5000
12 वीं कक्षा में नामांकन पर Rs 5000
18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद Rs 20000
कुल वित्तीय सहायता Rs 40000 

Jharkhand Mukhyamantri Sukanya Yojana का उद्देश्य

झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत SECC-2011 और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों के लाभार्थी लाभान्वित होंगे। गरीब तबके की बालिका लाभार्थी उचित शिक्षा प्राप्त कर सकेगी और राज्य में बाल विवाह की दर में कमी आएगी।

Click Here:- कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • 2019 में झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास द्वारा शुरू की गई है।
  • 24 अगस्त 2022 को झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के रूप में बनी हुई है।
  • इस योजना के तहत राज्य की SECC-2011 सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर कवर किए गए लगभग 27 लाख परिवारों के लाभार्थियों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार 8वीं से 18 वर्ष तक के लाभार्थियों को चरणबद्ध तरीके से किश्तों में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, लाभार्थियों की उच्च शिक्षा या विवाह के लिए राज्य सरकार को ₹20000 की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।
  • वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी।

पात्रता मापदंड

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2022 के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • बालिका लाभार्थी झारखंड की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand योजना के तहत, धारा-2011 सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर कवर किए गए परिवारों की लड़कियां ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • अंत्योदय कार्डधारक परिवारों की लड़कियां भी इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • यदि 18 वर्ष की आयु से पहले बालिका की शादी हो जाती है, तो वह इस योजना का लाभ पाने के लिए अपात्र हो जाएगी और उसे दिया जाने वाला लाभ बीच में ही रोक दिया जाएगा।
  • लाभार्थी को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 20000 रुपये दिए जाएंगे लेकिन यदि लाभार्थी की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • लाभार्थी लड़की का आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand के लिए आवश्यक दस्तावेज

झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:

  • आधार कार्ड।
  • जन्म प्रमाणपत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • बैंक खाता विवरण।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • विद्यालय प्रमाणपत्र।

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का आवेदन फॉर्म/ Application Form डाउनलोड करना होगा लिंक नीचे दिया गया है।
  • अब आवेदन पत्र डाउनलोड करें और आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरण भरें।
  • सभी विवरण भरने के बाद सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें और कार्यालय प्रखंड विकास अधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करें।
  • अब आपने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है।

NOTE:- Stay connected to our website Yojanasarkari for information about any scheme related to Central Government and State Government scheme

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना क्या है?

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और उनके बेहतर भविष्य के लिए, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री, इस योजना के तहत, राज्य सरकार लाभार्थियों को उनकी शिक्षा के लिए किश्तों में 40,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

1. बालिका लाभार्थी झारखंड की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
2. Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand योजना के तहत, धारा-2011 सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर कवर किए गए परिवारों की लड़कियां ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
3. अंत्योदय कार्डधारक परिवारों की लड़कियां भी इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
4. यदि 18 वर्ष की आयु से पहले बालिका की शादी हो जाती है, तो वह इस योजना का लाभ पाने के लिए अपात्र हो जाएगी और उसे दिया जाने वाला लाभ बीच में ही रोक दिया जाएगा।
5. लाभार्थी को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 20000 रुपये दिए जाएंगे लेकिन यदि लाभार्थी की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
6. लाभार्थी लड़की का आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

  • 1. आधार कार्ड।
    2. जन्म प्रमाणपत्र।
    3. निवास प्रमाण पत्र।
    4. बैंक खाता विवरण।
    5. आय प्रमाण पत्र।
    6.विद्यालय प्रमाणपत्र।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top