अरुण जेटली वित्तीय सहायता योजना 2021 ग्रुप सी कर्मचारी | Arun Jaitley Financial Assistance Scheme For Group C Employees

अरुण जेटली वित्तीय सहायता योजना | अरुण जेटली वित्तीय सहायता योजना ग्रुप सी कर्मचारी | ग्रुप सी कर्मचारी वित्तीय सहायता योजना |  Group C Pension Yojana | Benefits for Group C employees

Arun Jaitley Financial Assistance Scheme

Arun Jaitley Financial Assistance Scheme- शिक्षा हर नागरिक का अधिकार भी है और सपना भी है। हमारे पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर श्री अरुण जटेली जी भी शिक्षा के महत्व को अच्छी तरह से समझते थे। और वे चाहते थे के देश का हर बच्चा शिक्षित हो। उसे सपने को आधार बनाते हुए उनके नाम पर राज्यसभा ने ग्रुप सी कर्मचारी के लिए 14 July 2020 को वित्तीय सहायता योजना शुरू की है।

Arun Jaitley Financial Assistance Scheme

इस योजना का नाम श्री अरुण जेटली वित्तीय सहायता रखा गया है। यह योजना कर्मचारी कल्याण योजना है | Arun Jaitley Financial Assistance Scheme सचिवालय के समूह ग्रुप “सी” कर्मचारियों के बच्चों को 3 छात्रवृत्ति देने के लिए शुरू की गई है। अरुण ने लगभग 2 दशकों तक राज्यसभा के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए काम किया है। ये छात्रवृत्ति योजना उच्च तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए हैं। योजना के अंतर्गत ग्रुप सी कर्मचारियों के लिए बहुत सारे लाभ जोड़ने की कोशिश की गयी है। सचिवालय के समूह सी कर्मचारियों के बच्चों को उच्च तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए 3 छात्रवृत्ति दी जाएगी। तदनुसार, कर्मचारियों को मृत्यु और चिकित्सा आपातकाल के मामले में वित्तीय सहायता दी जाएगी ऐसा योजना का उदेश्य है।

Arun Jaitley Financial Assistance Scheme को संगीता जेटली के निर्णय के आधार पर तैयार किया गया है और अनुमोदित किया गया है। वह वरिष्ठ नेता अरुण जेटली की पत्नी थीं, जिनका अगस्त 2019 में निधन हो गया था। उन्होंने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से पिछले साल एक पत्र में आग्रह किया था कि वे सचिवालय के निचले पायदान के लाभ के लिए पारिवारिक पेंशन का उपयोग करें।

अरुण जेटली वित्तीय सहायता योजना ग्रुप सी कर्मचारी  के लाभ 

  • योजना मुख्य तरीके से ग्रुप सी के कर्मचारियों के लिए शुरू की गयी है।
  • योजना से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • सचिवालय के समूह सी कर्मचारियों के बच्चों को higher technical/professional education in the fields of Engineering, Medicine and MCA/MBA/LLB के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • कर्मचारियों को मृत्यु और चिकित्सा आपातकाल के मामले में वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • अरुण जेटली का मानना था कि शिक्षा सिर्फ एक अधिकार नहीं है, बल्कि नए भारत के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • शिक्षा के लिए सहायता मिलने से हर बच्चे का पढ़ने का सपना पूरा हो सकेगा।

योजना की लाभ राशि और जरुरी दस्तावेज अभी नहीं बताये गए है। और साथ ही साथ की किस तरह से योजना के लिए आवेदन करना है ये भी बताया गया है। कुछ समय में ये सब निर्णय लिए जायँगे। आप जुड़े रहे हमारे साथ हम आपको जैसे ही योजना के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त होगी आप तक जरूर पहुँचाएँगे।

अरुण जटेली वित्तीय सहायता योजना  से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर(FAQ)

अरुण जटेली वित्तीय सहायता योजना की घोषणा कब की गयी है?

योजना की घोषणा 14 July 2020 को राज्यसभा में की गयी है।

अरुण जटेली वित्तीय सहायता योजना किन ग्रुप के कर्मचारियों के बच्चो के लिए है ?

यह योजना ग्रुप सी में काम कर रहे कर्मचारियों के बच्चो के भविष्य के लिए है।

अरुण जटेली वित्तीय सहायता योजना से क्या लाभ होगा ?

योजना से बच्चो की शिक्षा के लिए शाहयता प्रदान की जाएगी।

बिहार भूलेख 2020 ऑनलाइन – सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें
मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना – सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्र मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना – सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

हमारी इस वेबसाइट का उद्देश्य आप तक सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओ की जानकारी पहुँचाना है।अगर आपको ये जानकारी सही लगे तो दूसरो के साथ भी साँझा कीजिये।कोई त्रुटि हो तो हमे जरूर बताए।

Leave a Comment

38 − 34 =

error: Content is protected !!