MP CM Jan Awas Yojana 2022: मुख्यमंत्री जन आवास योजना, Registration Form

 MP CM Jan Awas Yojana | Mukhya Mantri Jan Awas Yojana | मुख्यमंत्री जन आवास योजना | MP Chief Minister Jan Awas Yojana Apply Online

मध्य प्रदेश सरकार ने एक नई आवास योजना शुरू की है जो मुख्यमंत्री जन आवास योजना है। 15 अगस्त 75वें स्वतंत्रता दिवस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राज्य सरकार का संकल्प है कि कोई भी परिवार बिना जमीन और मकान के राज्य की धरती पर नहीं रहेगा। आज इस लेख में हम MP CM Jan Awas Yojana के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, उद्देश्य, लाभ, इसके लिए आवेदन कैसे करें, आदि ताकि आप लोगों को समझने और आवेदन करने में आसानी हो। इसलिए लेख के अंत तक हमारे साथ रहें।

MP CM Jan Awas Yojana
MP CM Jan Awas Yojana

MP CM Jan Awas Yojana

15 अगस्त 2022 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान ने एक नई आवास योजना की घोषणा की थी जो MP CM Jan Awas Yojana है। राज्य में वंचित बेघरों को आवास उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ऊंची इमारतों का निर्माण कर गरीबों को आवास उपलब्ध कराएगी। वे लोग जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाया है वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

मध्य प्रदेश ने उन गुंडों/माफियाओं से 21 हजार एकड़ जमीन वापस ले ली है, जिस पर उनके द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया गया था। इस जमीन पर सरकार सूरज की कॉलोनियां बनाएगी और बेघर परिवारों को सूरज कालोनियों में बसाया जाएगा।

AboutMP CM Jan Awas Yojana
Started ByChief Minister Of MP Shri Shivraj Singh Chouhan
Concerned departmentPanchayat & Rural Development Dept, M.P.
Started On15th August 2022
ObjectiveTo provide land To The Residents Of Madhya Pradesh
BeneficiaryIneligible Beneficiary Of Pradhan Mantri Awas Yojana
Official WebsiteCurrently Not Available

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन आवास योजना का उद्देश्य

MP CM Jan Awas Yojana का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के बेघर निवासियों के लिए भूमि का एक टुकड़ा प्रदान करना है या ऊंची इमारतों का निर्माण करके आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त को अपने भाषण में कहा था कि राज्य की धरती पर एक भी परिवार बिना जमीन और घर के नहीं रहेगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लाभ

  • 15 अगस्त को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू करने की घोषणा की थी।
  • MP CM Jan Awas Yojana को लागू करने का मुख्य लक्ष्य यह है कि मध्य प्रदेश में रहने के लिए सभी के पास जमीन हो और राज्य की जमीन पर कोई भी परिवार बिना जमीन या घर के न रहे।
  • मध्य प्रदेश के बेघर निवासियों को जन आवास योजना के तहत भूमि या घर प्रदान किया जाएगा।
  • वे लोग जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाया है, वे MP CM Jan Awas Yojana के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।
  • Mukhya Mantri Jan Awas Yojana के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने अवैध रूप से गुंडों/माफियाओं के कब्जे से 21 हजार एकड़
  • जमीन वापस ले ली है, जिस पर अब सूरज कॉलोनी की स्थापना की जाएगी।
  • सूरज कॉलोनियों में बेघर परिवारों को बसाया जाएगा।

Click Here To read About: Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2022

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन आवास योजना की पात्रता मानदंड

MP CM Jan Awas Yojana के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड हैं:

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

MP CM Jan Awas Yojana मध्य प्रदेश सरकार द्वारा घोषित एक नई योजना है, आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। सरकार ने अभी इस योजना के बारे में घोषणा की है, जैसे ही सरकार किसी भी प्रकार का अपडेट प्रदान करेगी हम आपको सूचित करेंगे। तब तक हमारे साथ बने रहो।:

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन आवास योजना  के लिए आवेदन कैसे करें?

यह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 15 अगस्त 2022 को शुरू की गई एक नई योजना है। मध्य प्रदेश सरकार ने MP CM Jan Awas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें, इस बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की है। जैसे ही प्रशासन आवेदन प्रक्रिया के संबंध में कोई अपडेट प्रदान करेगा हम आपको सूचित करेंगे।

NOTE:- Stay connected to our website Yojanasarkari for information about any scheme related to Central Government and State Government.

Leave a Comment

error: Content is protected !!