पंजाब माता तृप्ता महिला योजना: ऑनलाइन अप्लाई, आवेदन फॉर्म

पंजाब माता तृप्ता महिला योजना | Mata Tripta Mahila Yojana Apply Online | Mata Tripta Mahila Yojana Application Form | माता त्रिप्ता महिला योजना आवेदन | ਮਾਤਾ ਤ੍ਰਿਪਤ ਮਹਿਲਾ ਯੋਜਨਾ | Mata Tripta Mahila Yojana in Punjabi | Mata Tripta Mahila Yojana Eligibility | Mata Tripta Mahila Yojana Required Documents | माता तृप्ता महिला योजना फॉर्म डाउनलोड |

पंजाब माता तृप्ता महिला योजना– पंजाब मंत्रिमंडल ने 30 दिसंबर 2020 को माता तृप्ता महिला योजना 2020 को लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना से राज्य में महिलाओं मुखिया परिवारों का सशक्तिकरण होगा। पंजाब माता तृप्ता महिला योजना से लगभग 8 लाख परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है, जो महिलाओं के नेतृत्व में हैं। इस लेख में, हम आपको योजना के पूर्ण विवरण के बारे में बताएंगे। अगर आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े |

पंजाब माता तृप्ता महिला योजना

पंजाब सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी ने कहा कि माता तृप्ता महिला योजना राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अहम भूमिका निभाएगी। माता तृप्ता महिला योजना को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का धन्यवाद करते हुये श्रीमती चौधरी ने कहा कि पंजाब कैबिनेट ने राज्य में महिला-प्रमुख परिवारों के सशक्तिकरण के लिए इस नीति को लागू करने के लिए अपनी सहमति दे दी है। जनगणना 2011 के अनुसार लगभग 7,96,030 परिवारों की प्रमुख महिलाएं हैं।

माता तृप्ता महिला योजना के माध्यम से, पंजाब सरकार राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। इसने विशेष योजनाओं और नीतियों के माध्यम से महिलाओं के लिए कई पहल की हैं। पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों (ULB) में महिलाओं के लिए आरक्षण को 50% तक बढ़ा दिया गया है। इसी तरह, सरकारी नौकरियों में महिलाओं का आरक्षण 33% कर दिया गया है। इस नयी नीति का उद्देश्य पंजाब में महिला-प्रमुख परिवारों (डब्ल्यू.एच.एच.) जहाँ परिवार में कमाने और फैसले लेने वाली अकेली बालिग महिला है, का सशक्तिकरण करना है।

पंजाब माता तृप्ता महिला योजना का विवरण 

योजना का नाम माता तृप्ता महिला योजना
द्वारा शुरू की गई पंजाब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह
लाभार्थी राज्य की महिलाएं
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

पंजाब माता तृप्ता महिला योजना का उद्देश्य

इस महिला समर्थकी पहल का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी जरूरतमंद महिला-प्रमुख परिवारों तक पहुँच करना है जिससे इन परिवारों को सेवाएं/लाभ मुहैया करवाए जा सकें और जिंदगी के हरेक क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, रोजगार, सुरक्षा और सम्मान के सम्बन्ध में उनके अधिकारों को यकीनी बनाया जा सके। यह स्कीम उन पहलूओं और जरूरतों को कवर करने के लिए नयी पहलकदमियां और प्रोग्राम भी शुरू करेगी जिनको अब तक किसी भी मौजूदा केंद्रीय/राज्य स्पांसर स्कीम या महिलाओं/बालिका पर केंद्रित योजना के अंतर्गत उचित ढंग से कवर नहीं किया गया है।

माता तृप्ता महिला योजना के लिए आवंटन

एक अनुमान के अनुसार, वर्ष 2021-22 से IEC गतिविधियों के लिए 5 करोड़ रूपए सहित प्रतिवर्ष 177.1 करोड़ अतिरिक्त आवंटन की आवश्यकता होगी। माता तृप्ता महिला योजना के लिए यह आवंटन नए हस्तक्षेप के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, आवंटित राशि का उपयोग प्रसार और आउटरीच कार्यक्रमों के लिए भी किया जाएगा जो सभी पात्र लाभार्थियों को कवर करेगा।

माता तृप्ता महिला योजना के लिए पात्रता मानदंड

माता तृप्ता महिला योजना के लिए पात्र बनने के लिए आवेदकों को नीचे दी गई पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा -:

  • आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक महिलाओं को घर का मुखिया होना चाहिए।
  • आवेदक महिला एक विधवा / निर्जन महिला / पृथक महिला / तलाकशुदा महिला / अविवाहित महिला होनी चाहिए।
  • वह परिवार में एकमात्र कमाने वाली सदस्य होना चाहिए।

माता तृप्ता महिला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

माता तृप्ता महिला योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण

माता तृप्ता महिला योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण महिलाओं की स्थिति को बढ़ाने की कार्रवाई को दर्शाता है। महिलाओं की स्थिति में यह सुधार हर जगह जागरूकता, शिक्षा, प्रशिक्षण और समान अवसर के माध्यम से किया जाएगा। महिलाओं का सशक्तीकरण इस प्रकार महिलाओं को जीवन के लिए खुद के लिए निर्णय लेने के लिए लैस करने के बारे में है।

2011 की जनगणना के अनुसार, महिलाएं राष्ट्रीय स्तर पर 48.5% की तुलना में पंजाब राज्य की कुल जनसंख्या का 47.23% हैं। पंजाब की कुल आबादी 2.7 करोड़ है, जिसमें से पुरुषों की संख्या 1.4 करोड़ और महिलाओं की संख्या 1.3 करोड़ है।

नोट-: इस Mata Tripta Mahila Yojana (ਮਾਤਾ ਤ੍ਰਿਪਤ ਮਹਿਲਾ ਯੋਜਨਾ) की अधिक जानकारी के लिए आप पंजाब सरकार द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखने / डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Punjab Ration Card List

माता तृप्ता महिला योजना में पंजीकरण कैसे करें?

अभी यह योजना एक नई शुरुआत है, इसलिए पंजीकरण की प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा घोषित नहीं की गई है। महिला लाभार्थियों को आधिकारिक पोर्टल देखने की जरूरत है जो उन्हें योजना से संबंधित प्रासंगिक विवरणों के बारे में जानने में मदद करेगा।

निष्कर्ष

पंजाब सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी ने कहा कि माता तृप्ता महिला योजना राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अहम भूमिका निभाएगी। माता तृप्ता महिला योजना को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का धन्यवाद करते हुये श्रीमती चौधरी ने कहा कि पंजाब कैबिनेट ने राज्य में महिला-प्रमुख परिवारों के सशक्तिकरण के लिए इस नीति को लागू करने के लिए अपनी सहमति दे दी है।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। किसी अन्य योजना के अधिक विवरण के लिए YojanaSarkari पर हमारे साथ जुड़े रहें, धन्यवाद।

माता तृप्ता महिला योजना के महत्वपूर्ण FAQs

योजना के लक्षित समूह कौन हैं?

एकल परिवार चलाने वाली महिलाएँ।

योजना के लिए कितने लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा?

करीब 8 लाख परिवार।

राज्य में महिलाओं द्वारा चलाये जाने वाले कितने परिवार हैं?

7, 96,030 परिवार।

Leave a Comment

79 + = 81

error: Content is protected !!